मोदी सरकार के पूरे हुए 9 साल, जानिए उनकी बड़ी योजनाएं

9 साल पहले 26 मई, 2014 को देश में बीजेपी ने पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई थी। साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री की पद की शपथ ली थी और देश के 15वें पीएम बने थे।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

PM Narendra Modi : 26 मई की तारीख देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी के लिए बहुत ही खास है। 9 साल पहले 26 मई, 2014 को देश में बीजेपी ने पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई थी। साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री की पद की शपथ ली थी और देश के 15वें पीएम बने थे। शपथ ग्रहण समारोह में राजनीतिक नेताओं, विदेशी राजनयिकों व विभिन्न लोगों ने भाग लिया था। आज केंद्र में मोदी सरकार को पूरे 9 साल हो गए हैं।

2019 में दूसरी बार सत्ता में आई बीजेपी

2014 में लोकसभा में जीत हासिल करने के बाद मोदी सरकार के कार्यों से खुश होकर देश की जनता ने एक बार फिर उन्हें वोट दिया। बीजेपी ने 2019 में भी लोकसभा चुनाव में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई। उस दौरान 23 करोड़ ने ज्यादा लोगों ने भाजपा को वोट दिया और 303 सीटें बीजेपी के पाले में आई। इसके बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने दूसरी बार देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली।

मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाएं

शुक्रवार 26 मई को केंद्र की भाजपा सरकार के कार्यकाल को पूरे 9 साल हो गए हैं। इन 9 वर्षों में मोदी सरकार ने कई बड़े फैसले लिए हैं। साथ ही जनता के हित में कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले कार्यकाल के दौरान, उन्होंने गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स, मेक इन इंडिया और स्वच्छ भारत अभियान सहित कई महत्वाकांक्षी योजनाओं की शुरुआत की थी।

इसके अलावा सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना,पीएम मुद्रा योजना, आयुष्मान भारत योजना, पीएम आवास योजना, उज्जवला योजना, बीमा योजना, पीएम जन धन योजना और पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत की थी।

calender
26 May 2023, 11:42 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो