प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले रामलला की नई पोशाक मुख्य पुजारी आचार्य सत्येन्द्र दास को सौंपी गई

Acharya Satyendra Das: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम लला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी 2024 को होना है. ऐसे में रविवार को राम जन्मभूमि मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येन्द्र दास को एक नई पोशाक और ध्वज भेंट किया गया.

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम लला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी 2024 को होना है. ऐसे में रविवार को राम जन्मभूमि मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येन्द्र दास को एक नई पोशाक और ध्वज भेंट किया गया. प्राण प्रतिष्ठा समारोह संपन्न होने के बाद रामलला को नई पोशाक पहनाई जाएगी. ऐसे में आचार्य सत्येन्द्र दास ने कहा, ''ये वस्त्र उस दिन के लिए हैं जब भगवान राम प्राण प्रतिष्ठा के बाद मुख्य गर्भगृह में विराजमान होंगे. इस पोशाक को राम दल अयोध्या के अध्यक्ष कल्कि राम दास महाराज ने समर्पित किया है. वे समय-समय पर उन्होंने भगवान राम लला के लिए नए वस्त्र समर्पित किए और उन्होंने एक ध्वज भी समर्पित किया है जिसे स्थापित किया जाएगा. यह पोशाक भगवान राम लला के लिए है, जिनकी 23 दिसंबर, 1949 से इस स्थान पर पूजा की जा रही है."

राम दल के अध्यक्ष कल्कि राम दास महाराज ने कहा कि यह सब भगवान राम के आशीर्वाद और केंद्र में प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के समर्थन से ही हासिल किया जा सकता है. उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम लला के 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह से पहले, बांके बिहारी मंदिर के भक्तों ने उन्हें समर्पित करने के लिए भगवान राम लला के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येन्द्र दास को एक चांदी का शंख, एक बांसुरी और कई आभूषण सौंपे. 

राम लला के 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के लिए तैयारियां जोरों पर चल रही हैं, जिसमें समाज के सभी क्षेत्रों के गणमान्य व्यक्ति और लोग शामिल होंगे. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने 22 जनवरी को दोपहर में राम मंदिर के गर्भगृह में राम लला को विराजमान करने का निर्णय लिया है. अयोध्या में राम लला के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के लिए वैदिक अनुष्ठान एक सप्ताह पहले 16 जनवरी से मुख्य समारोह शुरू होंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंदिर के गर्भगृह के अंदर श्री राम लला की औपचारिक स्थापना की अध्यक्षता करेंगे. इससे पहले, शुक्रवार को पीएम मोदी ने अयोध्या के राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले 11 दिवसीय विशेष 'अनुष्ठान' (अनुष्ठान) की घोषणा की थी.  लक्ष्मीकांत दीक्षित के नेतृत्व में पुजारियों की एक टीम 22 जनवरी को राम लला की प्राण प्रतिष्ठा का मुख्य अनुष्ठान करेगी.

calender
14 January 2024, 11:37 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो