Odisha train accident: क्यों हुआ बालासोर ट्रेन हादसा? कैसे टकराई दो ट्रेन और एक मालगाड़ी

ओडिशा में शुक्रवार को भीषण ट्रेन हादसा हो गया है। बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस, शालीमार-चेन्नई सेंट्रल कोरोमंडल एक्सप्रेस और एक मालगाड़ी के बीच ट्रेन दुर्घटना हुई। इस हादसे में अब तक 238 लोगों की जान चली गई है। लेकिन सवाल उठता है कि आखिर इतना बड़ा रेल हादसा कैसे हो गया।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

ओडिशा के बालासोर में भीषण ट्रेन हुआ। शुक्रवार शाम करीब सात बजे बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस, शालीमार-चेन्नई सेंट्रल कोरोमंडल एक्सप्रेस और एक मालगाड़ी के चपेट में आने की वजह से भीषण ट्रेन हादसा हुआ है। इस दुर्घटना में अब तक 238 लोगों की जान चली गई है, जबकि 900 से ज्यादा लोग घायल हो गए है। बताया जा रहा है कि हादसा इतना खतरनाक था कि मृतकों का आकंड़ा बढ़ सकता है। एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और सुरक्षाबलों के जवानों को राहत-बचाव कार्यों लगाया गया है। 

आजादी के बाद देश में यह अब तक का सबसे भीषण ट्रेन हादसा है। घटनास्थल से जिस तहर की तस्वीरें आ रही है वो विचलित कर सकती है। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने हादसे पर दुख जताते हुए दो दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कई राज्यों के मुख्यमंत्री ने हादसे पर दुख व्यक्त किया है और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है। वहीं रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव कई अधिकारियों के साथ घटनास्थल पर मौजूद है। तृणमूल कांग्रेस ने इस हादसे को लेकर रेल मंत्री से इस्तीफे की मांग की है। 

कैसे हुआ भीषण ट्रेन हादसा

शालीमार-चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस ट्रेन शुक्रवार शाम को चेन्नई की ओर जा रही थी। इस दौरान ट्रेन के कुछ डिब्बे पटरी से उतर कर पास के ट्रैक पर जा गिरे। जिस ट्रैक पर यह डिब्बे गिरे उस ट्रैक से बेंगलुरु हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन गुजर रही थी। ट्रैक पर पलटे कोरोमंडल एक्सप्रेस के डिब्बे से बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन टकरा गई। इस घटना के बाद कोरोमंडल एक्सप्रेस के कुछ डिब्बे अन्य ट्रैक पर एक मालगाड़ी से टकरा गए। 

रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि बहनागा बाजार रेलवे स्टेशन से गुजर रही शालीमार-चेन्नई कोरोमंडल ट्रेन के 12 डिब्बे पटरी से उतर गए। ये डिब्बे पास के ट्रैक से जा रही हावड़ा एक्सप्रेस ट्रेन से टकरा गए। इसके बाद हावड़ा एक्सप्रेस ट्रेन के भी तीन डिब्बे भी पटरी से उतर गए। बताया यह भी जा रहा है कि कोरोमंडल ट्रेन के डिब्बे जब पटरी से उतरे तो उनकी टक्कर मालगाड़ी से भी हुई। जानकारी के मुताबिक, बहनागा बाजार स्टेशन पर चार ट्रैक हैं। दो मुख्य ट्रैक पर आमने-सामने से दो ट्रेनों को पास करना था। वहीं एक लूप ट्रैक पर मालगाड़ी खड़ी थी।

calender
03 June 2023, 12:31 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो