Army Chief: राजौरी और पुंछ में आतंकवाद फैलाने की कोशिश कर रहा पाकिस्तान, सेना प्रमुख ने दी जानकारी

Army Chief: सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने गुरुवार को कहा कि पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर के राजौरी-पुंछ सेक्टर में आतंकवाद को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहा है. भारतीय सेना दिवस से पहले दिल्ली में एक वार्षिक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने ये बयान दिया.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Army chief General Manoj Pande: सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने गुरुवार, (11 जनवरी) को कहा कि पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर के राजौरी-पुंछ सेक्टर में आतंकवाद को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहा है. भारतीय सेना दिवस से पहले दिल्ली में एक वार्षिक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने ये बयान दिया. इस दौरान सेना प्रमुख ने कहा कि साल 2003 तक जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद कम हो गया था और 2017-18 तक यहां शांति थी. घाटी में शांति की स्थिति को देखते हुए हमारे विरोधी क्षेत्र में अशांति के लिए आतंकी संगठनों को प्रोत्साहित कर रहे हैं. मनोड पांडे ने कहा कि पाकिस्तानी सेना राजौरी और पुंछ क्षेत्र में आतंकवाद को बढ़ावा देने की कोशिश कर रही है.

गौरतलब है कि पुंछ और राजौरी इलाके में आतंकी गतिविधियों का सिलसिला बढ़ा है. पिछले महीने, पुंछ जिले में आतंकवादियों ने सेना के दो वाहनों को निशाना बनाया था, जिसमें सेना के चार सैनिक शहीद गए थे.

भारत-चीन सीमा को लेकर दी जानकारी

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सेना प्रमुख ने जम्मू-कश्मीर में मुठभेड़ों की एक संक्षिप्त तस्वीर भी पेश की और कहा कि केंद्र शासित प्रदेश में सुरक्षा बलों ने 71 आतंकवादियों को मार गिराया, जिनमें से 51 केवल कश्मीर घाटी में मारे गए. भारत- चीन सीमा को लेकर अपनी बात रखते हुए उन्होंने कहा कि चीन से लगी देश की उत्तरी सीमाओं पर सुरक्षा स्थिति स्थिर हैं, लेकिन संवेदनशील है. सेना प्रमुख ने आगे कहा कि भारतीय सैनिक किसी भी चुनौती से निपटने के लिए उच्च स्तर की तैयारी कर रहे हैं. हमारी परिचालन तैयारी उच्च स्तर पर बनी हुई है. सेना क्षेत्र में किसी भी सुरक्षा चुनौती का सामना करने के लिए पर्याप्त भंडार बनाए रख रही है.

'मामले को सुलझाने की कोशिश जारी'

भारत-चीन के बीच संतुलन के मुद्दों को सुलझाने के लिए समाधान खोजने के लिए लगातार बातचीत जारी रखे हुए हैं. परिचालन संबंधी तैयारियां बहुत ऊंची हैं. विशेष रूप से भारत ने मई 2020 में हुई गलवान झड़प के बाद उत्तरी सीमाओं पर अपनी सैन्य तैनाती बढ़ा दी है.

calender
11 January 2024, 08:32 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो