Explainer: राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा पर बौखलाया पाकिस्तान, जानें आम जनता से लेकर पाक सरकार और मीडिया ने क्या कहा?

Ramlala Pran Pratishtha: पाकिस्तान ने अपने में बयान में कहा कि बाबर मस्जिद ढहाने का धब्बा भारतीय लोकतंत्र पर लंबे समय तक रहेगा, ध्यान देने वाली बात यह भी है कि सरकार का अभियान अब तेजी  ज्ञानवापी मस्जिद और मथुरा की शाही ईदगाह की ओर भी बढ़ रहा है.

Sachin
Sachin

Ramlala Pran Pratishtha: अयोध्या में रामलला में प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर पूरे देश में धूम मची हुई थी, उस दौरान पाकिस्तानी सरकार और लोगों की प्रतिक्रिया देखने को मिली है. पाकिस्तान की सरकार ने प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम संपन्न होने के बाद एक बयान जारी कर कहा कि चरमपंथियों की एक भीड़ ने 6 दिसंबर 1992 को 500 साल पुरानी मस्जिद गिरा दी थी. इसके बाद भारत की सुप्रीम कोर्ट ने उन दोषियों को इस निंदनीय कार्य के लिए बरी कर दिया.  इसके साथ ही गिराई मस्जिद की जगह मंदिर बनवाने का फैसला भी दिया. 

भारत आज बहुसंख्यक की ओर तेजी से बढ़ रहा

पाकिस्तान विदेश मंत्रालय की ओर बयान जारी करने के बाद वहां के लोकल मीडिया ने इस पर जमकर न्यूज प्रकाशित की. इसके साथ ही सोशल मीडिया पर पाक यूजर्स ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी. पाकिस्तान विदेश मंत्रालय ने कहा कि अयोध्या में बाबरी मस्जिद ढहाकर मंदिर बनाया गया इस फैसले की पाकिस्तान कड़ी निंदा करता है. साथ ही बाबर मस्जिद ढहाने के 31 साल बाद प्राण प्रतिष्ठा तक पहुंचे. इस बात से मालूम पड़ता है कि भारत आज बहुसंख्यक की ओर तेजी से बढ़ रहा है. यह भारतीय मुस्लमानों को राजनीतिक और सामाजिक स्तर पर हास्य पर ले जाने जैसा लग रहा है. 

लंबे समय तक रहेगा भारतीय लोकतंत्र पर धब्बा: पाक

उन्होंने कहा कि बाबर मस्जिद ढहाने का धब्बा भारतीय लोकतंत्र पर लंबे समय तक रहेगा, ध्यान देने वाली बात यह भी है कि सरकार का अभियान अब तेजी  ज्ञानवापी मस्जिद और मथुरा की शाही ईदगाह की ओर भी बढ़ रहा है. जिन्हें अब ढहाए जाने की योजना बनाई जा रही है. भारत में हिंदुत्व की विचारधारा की लहर तेज होने से शांति और सौहर्द्र की बजाए सांप्रदायिकता की ओर बढ़ रहा है. अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत में बढ़ रहे इस्लामोफोबिया, नफ़रती भाषण और हेट क्राइम्स के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए. 

पाकिस्तानी यूजर्स क्या बोले? 

प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर पाकिस्तानी सोशल मीडिया यूजर्स जमील बलोच ने कहा कि यह आज शर्म की बात है कि एक समय ऐसा था जब हमारे पास मुहम्मद बिन क़ासिम, गौरी, ग़ज़नवी और आलमगीर जैसे बहादुर शासक हुआ करते थे. लेकिन आज हमारे पास सिर्फ कायरों का शासन है जो नरेंद्र मोदी को बाबरी मस्जिद के बदले राम मंदिर बनाने से रोक नहीं पाया. हरीस डार नाम के शख्स ने कहा कि भारत सरकार के संरक्षण में बाबरी मस्जिद को गिराकर वहां मंदिर बनाने का मतलब है कि भारत अब तेजी से हिंदू राष्ट्र की ओर बढ़ रहा है. अब हिंदुस्तान में एक ताकतवर मुस्लिम नेता की जरुरत है. 

Ram Mandir Pran Pratishtha
Ram Mandir Pran Pratishtha

पाकिस्तानी मीडिया बोली- संयुक्त राष्ट्र को दखल देना चाहिए

पाकिस्तानी मीडिया समूह जियो टीवी ने कहा कि पाकिस्तान की ओर से संयुक्त राष्ट्र में आग्रह किया गया है कि मौजूदा इस्लामिक विरासत को चरमपंथियों से बचाने के लिए सांस्कृतिक और धार्मिक अधिकारों का संरक्षण सुनिश्चित करे. बीते कुछ घंटे पहले एक पाक यूजर्स ने सोशल मीडिया पर वीडियो जारी कर दावा किया कि एक शख़्स किसी चर्च नुमा इमारत की छत पर चढ़कर वहां भगवा झंडा लगा रहा है. अब इस वीडियो को देखने के बाद कहा जा रहा है कि हिंदुस्तान में मुस्लमान के बाद ईसाई धर्म को निशाना बनाया जा सकता है. 

calender
23 January 2024, 01:32 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो