Ram Mandir: दिन में छह बार उतारी जाएगी रघुवर की आरती, जानें भोग और दर्शन का समय

Ram Mandir: आचार्य मिथिलेश नंदिनी शरण का कहना है कि, रामलला की भोग, उत्थापन, मंगला, शृंगार, संध्या और शयन आरती की जाएगी.

Rupa Kumari
Rupa Kumari

हाइलाइट

  • भोग आरती में प्रभु को पूड़ी-सब्जी-खीर का भोग लगाया जाएगा.
  • उत्थापन आरती रामलला की नजर उतारने के लिए किया जाएगा.

Ram Mandir: रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा की प्रक्रिया बीते दिन यानी सोमवार को पूरा हो गया है. वहीं अब राम मंदिर का द्वार आम लोगों के लिए भी खोल दिए गए हैं. मिली जानकारी के अनुसार रामलला की 24 घंटे में 6 बार आरती की जाएगी. साथ ही आठों पहर में अष्टयाम सेवा होगी. जबकि इस आरती में शामिल होने के लिए लोगों के पास जारी किए जाएंगे.

रामलला की होगी मंगला आरती

आपको बता दें कि, मंदिर में विराजमान होने से पूर्व रामलला की दिन में दो बार आरती की जाती थी. आचार्य मिथिलेश नंदिनी शरण का कहना है कि, रामलला की भोग, उत्थापन, मंगला, शृंगार, संध्या और शयन आरती दिन में छह बार की जाएगी.

सारे आरतियों का महत्व

पुजारियों का कहना है कि, मंगला आरती प्रभु राम को जगाने के लिए किया जाएगा, शृंगार आरती में प्रभु को सजाया जाएगा, भोग आरती में प्रभु को पूड़ी-सब्जी-खीर का भोग लगाया जाएगा. जबकि उत्थापन आरती रामलला की नजर उतारने के लिए किया जाएगा. इसके साथ संध्या आरती शाम के समय और रात की आरती प्रभु राम को सुलाने के लिए किया जाएगा.

रामलला की भोग विधि

राम मंदिर में दोपहर के वक्त रामलला को पूड़ी-सब्जी, रबड़ी-खीर के भोग लगाए जाएंगे. इतना ही नहीं प्रत्येक घंटे दूध, फल और पेड़े का भोग लगाया जाएगा. वहीं अगर वस्त्र की बात करें, तो सप्ताह के सातों दिन के हिसाब से कपड़े पहनाए जाएंगे. सोमवार को सफेद, मंगलवार को लाल, बुधवार को हरा, बृहस्पतिवार को पीला, शुक्रवार को क्रीम, शनिवार को नीला और रविवार को गुलाबी रंग के वस्त्र पहनेंगे रघुवर. वहीं बाकी के अन्य विशेष तिथियों पर पीले वस्त्र पहनाए जाएंगे.

आरती का समय

रामलला की आरती का समय सुबह 3:30 से 4:00 बजे तक मंगला आरती. सुबह 5:30 बजे से शृंगार आरती होने के बाद दर्शन के लिए पट खोल दिए जाएंगे. दोपहर के समय मध्याह्न भोग आरती की जाएगी. इसके बाद उत्थापन और संध्या आरती फिर प्रभु को सुलाने के लिए शयन आरती की जाएगी.

calender
23 January 2024, 11:58 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो