Police Martyrs’ Day: आज मनाया जा रहा है पुलिस स्मृति दिवस, जानिए इस दिन का क्या है इतिहास

Police Memorial Day 2023: पूरे देश में शनिवार को पुलिस स्मृति दिवस मनाया रहा है. ये दिवस शहीद पुलिसकर्मियों को याद करने के लिए मनाया जाता है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Police Commemoration Day 2023: देश भर में शनिवार को पुलिस स्मृति दिवस मनाया जा रहा है. इस दिवस को पुलिस शहीद दिवस के नाम से भी जाना जाता है. भारत की आजादी के बाद देश की सेवा करते हुए शहीद हुए देश के तमाम पुलिसकर्मियों को याद करने के लिए हर साल 21 अक्टूबर को पुलिस स्मृति दिवस मनाया जाता है. 

पहली बार ये दिवस 21 अक्टूबर साल 1959 को मनाया गया था, जब पहली बार देश की रक्षा करते हुए सेना के नहीं बल्कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के जवान शहीद हुए थे. चीन की सेना ने अचानक से हमला कर सीआरपीएफ के जवानों को मार दिया था. बता दें कि इस दिवस को पुलिस रिमेंम्बरेंस डे, पुलिस कमोमोरेशन डे, पुलिस मेमोरियल डे के नामों से भी जाना जाता है.

इस तरह हुई थी इसकी शुरुआत

दरअसल, ये दिन भारत-चीन सीमा विवाद की शुरुआत तौर पर देखा जाता है. 21 अक्टूबर साल 1959 को भारत चीन सीमा पर देश की सुरक्षा में तैनात सीआरपीएफ के 10 जवान शहीद हो गए थे. चीन की सेना ने चोरी से हमला कर सीआरपीएफ के जवानों को मार दिया था. उस वक्त भारत और तिब्बत के बीच लगभग ढाई हजार मील लंबी सीमा की निगरानी भारतीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के पुलिकर्मियों के जिम्मे थी.

चीन ने चालाकी से किया था हमला

बता दें कि जब ये हमला हुआ तब चीन के साथ हालात बहुत ही अलग थे. उस दौरान भारत-चीन के बीच संबंध अच्छे थे. तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू पंचशील सिद्धांत पर चीन के साथ मित्रतापूर्ण संबंध बना चुके थे. लेकिन चीन की सेना ने हमला कर सीआरपीएफ के जवानों को मार दिया था और चालबाज चीन ने तिब्बत पर अपना कब्जा कर लिया था. इसके बाद भारत तिब्बत सीमा रेखा वास्तव में भारत चीन सीमा रेखा बन गई थी. इन शहीदों और देश की सेवा करते हुए शहीद होने वाले तमाम पुलिसकर्मियों को याद करने के लिए पुलिस स्मृति दिवस मनाया जाता है.

calender
21 October 2023, 10:52 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो