Caste Census In Bihar: 'आग से खेल रहे हैं राहुल गांधी...' जितनी आबादी-उतना हक पर बोले किरण रिजिजू

केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि राहुल गांधी आग से खेल रहे हैं. 'जितनी आबादी-उतना हक' का उनका आह्वान भारत को खत्म कर देगा.

Sachin
Sachin

Rahul Gandhi: कांग्रेस नेता और सांसद राहुल गांधी ने कहा कि जिसकी जितनी आबादी, उसका उतना हक होना चाहिए. इस बयान के बाद केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने उन पर हमला बोला है. रिजिजू ने कहा कि अगर जिसकी आबादी-उसका उतना हक वाली बात होगी तो कम आबादी वाले पूर्वोत्तर राज्य के लोगों की भागीदारी निम्न हो जाएगी. उन्होंने आगे कहा कि इस मांग से अल्पसंख्यक आबादी भी वंचित रह जाएगी.

जातिगत सर्वे के बाद राहुल गांधी केंद्र पर हमलावर

दरअसल, हाल ही में बिहार के जातीय जनगणना के बाद राहुल गांधी ने कहा कि राज्य में एससी, एसटी और ओबीसी की संख्या 84 फीसदी है. लेकिन केंद्र सरकार के 90 सचिवों में से सिर्फ तीन ओबीसी से हैं. जो सिर्फ पांच फीसदी ही बजट देखते हैं, इस देश में जातिगत जनगणना होना जरूरी है. जिसकी जितनी आबादी, उसका उतना हक पर केंद्रीय मंत्री हमलावर हो गए हैं. 

जितनी आबादी उतना हक के बाद दुर्गम क्षेत्रों का विकास नहीं होगा: केंद्रीय मंत्री

केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि राहुल गांधी आग से खेल रहे हैं. 'जितनी आबादी-उतना हक' का उनका आह्वान भारत को खत्म कर देगा. अरुणाचल प्रदेश, पहाड़ी उत्तर-पूर्वी राज्य, लद्दाख और हजारों छोटे समुदाय जिनकी आबादी कम है, वे हर चीज से वंचित हो जाएंगे. दुर्गम सीमावर्ती क्षेत्रों का कभी विकास नहीं होगा, क्योंकि ऊबड़-खाबड़ पहाड़ों और प्रतिकूल क्षेत्रों में बहुत कम लोग रह सकते हैं. भारत के अल्पसंख्यकों को राष्ट्र निर्माण में कभी अवसर नहीं मिलेगा. सत्ता के लिए कोई कितना बेताब हो सकता है? 

calender
05 October 2023, 11:16 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो