Rajasthan: चुनाव से पहले गहलोत का बड़ा दांव, राजस्थान में 27% तक बढ़ा OBC आरक्षण 

गहलोत ने राज्य में OBC वर्ग के आरक्षण को बढ़ा दिया है. राजस्थान में अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए पहले 21 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान था लेकिन अब इसे 6 फीसदी बढ़ा दिया गया है.

Akshay Singh
Akshay Singh

Rajasthan: राजस्थान में इसी साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. चुनाव से पहले राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बड़ा दांव चला है. गहलोत ने राज्य में OBC वर्ग के आरक्षण को बढ़ा दिया है. राजस्थान में अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए पहले 21 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान था लेकिन अब इसे 6 फीसदी बढ़ा दिया गया है. बता दें कि अब राजस्थान में ओबीसी वर्ग के लिए कुल 26 प्रतिशत आरक्षण निश्चित किया गया है. 

गहलोत ने बुधवार को ट्वीट करते हुए इस बात की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि अन्य पिछड़े वर्ग में जो जातियां सबसे ज्यादा पीछे हैं उन्हें चिन्हित करके 6 प्रतिशत अतिरिक्त आरक्षण दिया जाएगा. गहलोत के इस फैसले के बाद राजस्थान में कुल आरक्षण 70 प्रतिशत हो गया है. 

बता दें कि राज्य में SC के लिए 16%, ST के लिए 12%, OBC के लिए 21% जो की अब बढ़कर 27% हो गया है. इसी के साथ आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए भी 10 प्रतिशत के आरक्षण का प्रावधान है. 

चुनाव से पहसे अशोक गहलोत के इस फैसले को चुनावी दांव माना जा रहा है. कहा जा रहा है कि ओबीसी जातियों के वोटों को पाने के लिए राजस्थान में कांग्रेस ने आरक्षण का सहारा लिया है. अशोक गहलोत पहले भी जातिगत सर्वे की डिमांड केंद्र से कर चुके हैं. 

calender
09 August 2023, 11:27 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो