Macron India Visit: गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे फ्रांस के राष्ट्रपति, आज जयपुर में पीएम मोदी और इमैनुएल मैक्रों का रोड शो

Macron India Visit: 75वें गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होने वाले फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों गुरुवार को जयपुर पहुंचेंगे और पीएम मोदी से बातचीत करेंगे.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Macron India Visit: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों 75वें गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे. गुरुवार यानी आज वो जयपुर पहुंचेंगे. दिल्ली में फ्रांसीसी दूतावास ने जानकारी दी कि प्रधानमंत्री मोदी के साथ राष्ट्रपतिद्विपक्षीय सहयोग को आगे बढ़ाने और विभिन्न प्रमुख क्षेत्रों में नई पहलों को अंतिम रूप देने के बातचीत करेंगे.  

प्रधानमंत्री से कई मुद्दों पर होगी बात

फ्रांसीसी दूतावास ने अपने बयान में कहा कि इस बातचीत में रक्षा सहयोग, विशाल भारत-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग, जलवायु संकट, जैव विविधता से नुकसान और गरीबी उन्मूलन, व्यापारिक संबंधों को मजबूत करने और क्रॉस-निवेश जैसी चुनौतियों का सामना कैसे किया जाए इस पर चर्चा की जाएगी. बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति मैक्रों की यात्रा फ्रांस-भारत रणनीतिक साझेदारी के महत्वाकांक्षी नवीनीकरण को मजबूत करेगी, जिस पर दोनों नेताओं ने 14 जुलाई को पेरिस में क्षितिज 2047 रोडमैप के माध्यम से निर्णय लिया था. 

ये भी पढ़ें... फ्रांस के नए प्रधानमंत्री बने गेब्रियल अटल, जानिए कौन है नए पीएम जो खुद को बता चुके हैं 'गे'

जयपुर से दौरे की शुरुआत

25 जनवरी को मैक्रों जयपुर से अपने दो दिवसीय दौरे की शुरुआत करेंगे. वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ भव्य रोड शो के साथ अमेरिका के किले, हवा महल और जंतर मंतर का दौरा करेंगे.  मैक्रों 26 जनवरी को भारत के 75वें गणतंत्र दिवस समारोह में दिल्ली के कर्तव्य पथ पर परेड का उद्घाटन करने वाले मुख्य अतिथि होंगे. गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार फ्रांस की सैन्य टुकड़ी ने भी हिस्सा लिया.

ये भी पढ़ें... फ्रांसीसी प्रधानमंत्री एलिजाबेथ बोर्न ने अपने पद से दिया इस्तीफा, सामने आई ये वजह

इमैनुएल मैक्रों की यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब भारत नौसेना के पहले स्वदेशी विमान वाहक, 45,000 टन के आईएनएस विक्रांत के लिए फ्रांस से 26 राफेल एम लड़ाकू विमान खरीदने पर विचार कर रहा है. भारतीय नौसेना की समुद्री क्षमताओं को बढ़ाने के लिए देश फ्रांस की तकनीक के साथ तीन और स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बियां बनाने की भी योजना बना रहा है.  

calender
25 January 2024, 07:18 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो