Delhi: पुराना किला में हुआ प्राण प्रतिष्ठा पर विदेश में होने वाली रामलीलाओं का मंचन

केंद्रीय कला और संस्कृति मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा, भगवान राम ने अपनी सेवा के लिए मोदी जी को सेवक के रुप में चुना है. लेखी ने 17 जनवरी यानी बुधवार को आईसीसीआर द्वारा मथुरा रोड स्थित पुराना किला में 18 से 21 जनवरी तक अंतर्राष्ट्रीय रामायण उत्सव की जानकारी मीडिया से साझा की हैं.

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

Pran Pratistha: अयोध्या में 22 जनवरी 2024 को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है. ऐसे में केंद्रीय कला और संस्कृति मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा, भगवान राम ने अपनी सेवा के लिए मोदी जी को सेवक के रुप में चुना है. लेखी ने 17 जनवरी यानी बुधवार को आईसीसीआर द्वारा मथुरा रोड स्थित पुराना किला में 18 से 21 जनवरी तक अंतर्राष्ट्रीय रामायण उत्सव की जानकारी मीडिया से साझा की हैं. उनका कहना है कि इस बार तकरीबन 700 साल के लंबे संघर्ष के बाद प्रभु श्री राम अयोध्या में विराजमान हो रहे है.

भगवान राम ने देश के लोकप्रिय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी को अपना सेवक बनने का उत्तरदायित्व सौपा हैं. लेखी ने मीडिया के सवालों के जवाब में बताया इस बार यह रामायण उत्सव भारत में ही नहीं बल्कि देशों में भी आयोजित होगा. इसके साथ ही हम इस महान उत्सव को हर उस नगर शहर कस्बे के साथ भी जोड़ रहे हैं. जहां-जहां से प्रभु श्री राम जी का संबंध रहा यही वजह यह आयोजन पूरे साल अलग-अलग तारीखों पर अलग-अलग स्थानों पर भी किया जाएगा. लेखी के अनुसार ऐसा शायद पहली बार होगा जब रामायण के सभी किरदार राम लक्ष्मण आदि के किरदार भी महिला कलाकारो द्वारा निभाए जाएंगे. इस वर्ष चित्रकूट, अयोध्या, सीतामढ़ी, कर्नाटक, वाराणसी, कन्याकुमारी,सहित रामायण से जुड़े अन्य नगरों में किए जाएंगे.

इस अंतरराष्ट्रीय रामायण मेला में राम भक्ति से सरोबोर देश में होने वाले कार्यक्रमों के अलावा विदेश में होने वाले रामलीलाओं का भी प्रदर्शन किया जाएगा. ताकि अयोध्या की तरह पूरी दिल्ली भी राममय हो होगी सुबह 11:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक चलने वाली इस अंतर्राष्ट्रीय रामायण मेला में दर्शको का प्रवेश निशुल्क होगा.

जानकारी के लिए बता दें कि इस बार इंडोनेशिया, मलेशिया, श्रीलंका, थाईलैंड, कंबोडिया, सिंगापुर और रसियन फेडरेशन द्वारा वहां होने वाले रामलीला का प्रदर्शन अंतर्राष्ट्रीय रामायण मेले में किया जाएगा. आईसीसीआर 'रामायण परंपरा के माध्यम से दुनिया को जोड़ना' वाली विषय पर आधारित एक बहुआयामी प्रस्तुति प्रस्तुत करने जा रहा है. जिसमें सात देशों की रामलीला का लाइव बैले प्रदर्शन के अलावा इस चार दिवसीय रामायण मेला में कला और शिल्प प्रदर्शनियों के लिए भी एक मंच होगा.

calender
17 January 2024, 07:11 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो