आज SC को मिले दो न्यायाधीश, जस्टिस प्रशांत कुमार मिश्रा और सीनियर वकील केवी विश्वनाथ ने ली शपथ

आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश प्रशांत कुमार मिश्रा और सीनियर एडवोकेट केवी विश्वनाथन ने सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में शपथ ली।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

शुक्रवार 19 मई को देश के सर्वोच्च न्यायालय को दो नए न्यायाधीश मिले। आज सुप्रीम कोर्ट में शपथ ग्रहण का योजन हुआ। जिसमें आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश प्रशांत कुमार मिश्रा और सीनियर एडवोकेट केवी विश्वनाथन ने सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में शपथ ली। दोनों को भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने पद की शपथ दिलाई।

आपको बता दें कि देश के नए कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने टि्वटर पर इन नियुक्तियों के बारे में बताया था। सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने दोनों नए जजों की नियुक्ति की सिफारिश की थी। आइए दोनों जजों के बारे मे जानते हैं।

मुख्य न्यायाधीश प्रशांत कुमार मिश्रा

छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में जस्टिस प्रशांत मिश्रा का जन्म था। उन्होंने गुरु घासीदास यूनिवर्सिटी से एलएलबी की डिग्री हासिल की। इसके बाद उन्होंने रायगढ़ जिला अदालत में प्रैक्टिस की। साथ ही उन्होंने जबलपुर और बिलासपुर हाईकोर्ट में लंबे समय तक वकालत की। जस्टिस प्रशांत मिश्रा 2005 में छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के सीनियर एडवोकेट के पद पर नियुक्त हुए।

इसके अलावा वह 2 साल के लिए छत्तीसगढ़ स्टेट बार काउंसिल के चेयरमैन भी रह चुके हैं। उन्हेंन साल 2007 में महाधिवक्ता नियुक्त किया गया फिर 10 दिसंबर 2009 में वो हाईकोर्ट के जज बने। 2 साल पहले वह सीनियर जज से चीफ जस्टिस पद पर नियुक्त हुए।

सीनियर एडवोकेट केवी विश्वनाथन

26 मई 1966 को सीनियर एडवोकेट केवी विश्वनाथन का जन्म हुआ। उन्होंने भरथियार यूनिवर्सिटी कोयम्बटूर से कानून की डिग्री प्राप्त की। फिर1988 में उन्होंने बार काउंसिल ऑफ तमिलनाडु में एडमिशन लिया। विश्वनाथन ने सुप्रीम कोर्ट में दो दशकों से ज्यादा समय तक वकालत की। जिसके बाद उन्हें 2009 में एक सीनियर एडवोकेट के रूप में नामित किया गया।

calender
19 May 2023, 11:21 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो