आज गृह मंत्री अमित शाह चिंतन शिविर की करेंगे अध्यक्षता

पीएम मोदी के 'विजन 2047' को लागू करने के लिए सरकार के हर संभव प्रयास कर रही है। शुक्रवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह दूसरे चिंतन शिविर की अध्यक्षता करेंगे। यह कार्यक्रम नई दिल्ली में आयोजित होगा।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

केंद्र की भाजपा सरकार जब से सत्ता में आई है तभी से जनता के लिए योजनाएं शुरू की गई हैं। देश के हर एक वर्ग के लिए केंद्र सरकार ने बहुत ही कल्याणकारी योजनाओं और अभियानों की शुरुआत की है। पीएम मोदी का विजन है वर्ष 2047 तक भारत को हर क्षेत्र में आत्मनिर्भर और विकसित बनाना।

पीएम मोदी के 'विजन 2047' को लागू करने के लिए सरकार के हर संभव प्रयास कर रही है। शुक्रवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह दूसरे चिंतन शिविर की अध्यक्षता करेंगे। यह कार्यक्रम नई दिल्ली में आयोजित होगा। साथ ही चिंतन शिविर में गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी शिरकत करेंगे।

पीएम मोदी के 'विजन 2047' की तैयारी

आज होने वाले दूसरे 'चिंतन शिविर' में पीएम मोदी के 'विजन 2047' को पूरा करने के लिए एक्शन प्लान पर चर्चा की जाएगी। इसमें कार्यक्रम में देश के भविष्य व आगामी सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को अमल में लाने के लिए विचार-विमर्श किया जाएगा।

इस दिन हुआ था पहला 'चिंतन शिविर'

पीएम मोदी के 'विजन 2047' को सफल बनाने के लिए इससे पहले 18 अप्रैल 2023 को पहला 'चिंतन शिविर' का आयोजन किया गया था। इसकी अध्यक्षता भी गृह मंत्री अमित शाह ने ही की थी। इसमें गृह मंत्री ने पुलिस बलों के आधुनिकीकरण, आपराधिक न्याय प्रणाली में आईटी के बढ़ते उपयोग, साइबर अपराध प्रबंधन, भूमि सीमा प्रबंधन और तटीय सुरक्षा मुद्दों के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने पर चर्चा की थी।

पहले शिविर में क्या हुई चर्चा

पहले चिंतन शिविर में गृह मंत्री ने कहा था कि भविष्य की खाली पड़े पदों की भर्ती की प्रक्रिया काफी पहले शुरू की जानी चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि विभागीय पदोन्नति समितियों (डीपीसी) की बैठकें नियमित रूप से होनी चाहिए ताकि कर्मचारियों को समय पर पदोन्नति मिल सके। इसके अलावा गृह मंत्री ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के कर्मियों के लिए विभिन्न कल्याणकारी उपाय करने पर भी जोर दिया।

calender
19 May 2023, 10:01 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो