क्या हीट वेव और लू से ही हो रही हैं यूपी-बिहार में इतनी मौतें? जानिए क्या कह रहे हैं डॉक्टर्स

उत्तर प्रदेश के बलिया में पिछले चार दिन में लगभग 57 लोगों की मौत हो गई है. इन मौतों का कारण लूं का लगना माना जा रहा है.

Tahir Kamran
Tahir Kamran

हाइलाइट

  • बलिया के ज़िला अस्पताल में लगी मरीज़ो की लाईन.

Ballia: पिछले कुछ दिनों से भारत में कई जगह पर गर्मी अपने चरम पर है. जिसके चलते लोगों में बीमारियाँ पैदा रही हैं. एक ऐसा मामला उत्तर प्रदेश के बलिया से सामने आया है, जहां पर पिछले चार दिन में लगभग 57 लोगों की मौत हो गई है. इन मौतों का कारण लूं का लगना माना जा रहा है. हालांकि अभी इस बात की पुष्टि नहीं हुई कि इन मौतों की असल वजह क्या है. फ़िलहाल अधिकारियों का कहना है कि लूं लगने से सिर्फ़ दो ही मौत हुई हैं. बाकि असल वजह क्या है इसका पता रिपोर्ट आने के बाद ही चलेगा. डॉक्टर्स का कहना है कि इलाज के लिए जितने भी मरीज़ आ रहे हैं उनमे अधिकतर मरीजों को सीने में दर्द और सांस लेने में दिक्कत और इसके बाद बुखार आने की शिकायत सामने आ रही है.

क्या मौत की वजह लूं है?

मौत के ज़्यादातर मामले बांसडीह और गड़वार क्षेत्र सेज़ आये हैं. इसी लिए उस इलाक़े के पानी की जांच के लिए सेम्पल भेज दिए गए हैं. अधिकारियों का ये भी कहना है कि हो सकता है यहाँ के पानी में कोई दिक्कत हो इस लिए उसकी जांच करवाने के लिए सेम्पल भेज दिए गए हैं. अब रिपोर्ट आने के बाद ही कुछ कहा जा सकता, इससे पहले कुछ भी कहना जल्दीबाज़ी होगी. साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि लूं लगने से मौत होती तो दूसरे ज़िलों में भी ऐसे मामले सामने आते. क्योंकि दूसरे ज़िलों में भी समान ही तापमान था.

डॉक्टर्स का क्या है कहना?

अस्पताल के डॉक्टर्स के मुताबिक, जितने भी मरीज़ इलाज के लिए आ रहे हैं, उनमे लगभग एक जैसे ही लक्षण सामने आ रहे हैं. शुरुआत में सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ और फिर बुखार होता है. हम यूरिन टेस्ट, ब्लड टेस्ट और दूसरे ज़रूरी टेस्ट करवा रहे हैं. जिससे मौत की वजह का पता लगाया जा सके. साथ ही उन मरीजों के भी सेम्पल लिए गए हैं, जिनको पहले से ही कोई बीमारी थी. इस तरह से हो रही मौतों से लोगों में दहशत का माहौल बन गया है. 
 

calender
19 June 2023, 01:34 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो