उड़ीसा के ये डिप्टी सीएम जिनका राजघराने से है नाता, जानें कौन हैं कनक वर्धन सिंह देव

कनक वर्धन सिंह देव, जिन्होंने बीजेडी उम्मीदवार सरोज कुमार मेहर को 1,357 मतों के मामूली अंतर से हराया, ओडिशा के बलांगीर जिले की एक पूर्व रियासत, पटनागढ़ के तत्कालीन शाही परिवार से आते हैं. केवी सिंह देव 2019 में बीजू जनता दल (बीजेडी) के सरोज कुमार मेहर से हारने से पहले लगातार पांच बार पटनागढ़ से जीते थे.

JBT Desk
JBT Desk

भाजपा विधायक कनक वर्धन सिंह देव भाजपा के आदिवासी नेता मोहन चरण माझी के दो डिप्टी में से एक होंगे, जो ओडिशा के अगले मुख्यमंत्री बनने वाले हैं. दूसरी डिप्टी सीएम प्रवती परिदा होंगी. भाजपा विधायक दल की बैठक में ये फैसले लिए गए, जिसमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव पर्यवेक्षक के तौर पर मौजूद थे. कनक वर्धन सिंह ने मंगलवार को संवाददाताओं से कहा, " मोहन माझी को विधायक दल ने सर्वसम्मति से चुना है."

कनक वर्धन सिंह देव कौन हैं?

कनक वर्धन सिंह देव, जिन्होंने बीजेडी उम्मीदवार सरोज कुमार मेहर को 1,357 मतों के मामूली अंतर से हराया, ओडिशा के बलांगीर जिले की एक पूर्व रियासत, पटनागढ़ के तत्कालीन शाही परिवार से आते हैं. केवी सिंह देव 2019 में बीजू जनता दल (बीजेडी) के सरोज कुमार मेहर से हारने से पहले लगातार पांच बार पटनागढ़ से जीते थे. केवी सिंह देव ने 2000 से 2009 के बीच नवीन पटनायक के नेतृत्व वाली बीजेडी-बीजेपी गठबंधन सरकार में मंत्री के रूप में भी काम किया.

दर्ज हैं कई आपराधिक मामले

एक रिपोर्ट के अनुसार, सिंह देव ने दिल्ली विश्वविद्यालय से बीए पार्ट-1 तक की पढ़ाई की है. उनके खिलाफ दो आपराधिक मामले दर्ज हैं - एक धारा 188 और 34 के तहत और दूसरा भारतीय दंड संहिता की धारा 143, 269, 270, 336 और 353 के तहत. रिपोर्ट के अनुसार, सिंह देव के पास करीब  67 करोड़ की संपत्ति और  75 लाख की देनदारी है. घोषणा के बाद, भाजपा सांसद प्रदीप पुरोहित ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फार्मूले की ओर इशारा करते हुए इस निर्णय की सराहना की कि “ओडिशा में जन्मा कोई व्यक्ति, जिसे भाषा और संस्कृति का ज्ञान हो, तथा जिसके पास ओडिशा के विकास का विजन हो, वही मुख्यमंत्री होगा.”

भुवनेश्वर के जनता मैदान में शपथ

उन्होंने कहा, "आज वह पूरा हो गया है. लोगों ने भाजपा को आशीर्वाद दिया और इसने राज्य में सरकार बनाई. आदिवासी चेहरे मोहन माझी को सर्वसम्मति से मुख्यमंत्री चुना गया. दो उपमुख्यमंत्री - कनक वर्धन सिंह देव और प्रवती परिदा की भी घोषणा की गई. हम ओडिशा को नंबर 1 राज्य बनाना चाहते हैं." नई सरकार बुधवार को भुवनेश्वर के जनता मैदान में शपथ लेगी.

calender
11 June 2024, 09:31 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो