Manipur Violence: अमित शाह से आज मिलेंगे मणिपुर के आदिवासी नेता, प्रमुख मांगों पर करेंगे चर्चा

Manipur Violence: मणिपुर के आदिवासियों का एक प्रतिनिधिमंडल आज नई दिल्ली में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात करेगा और अपनी प्रमुख मांगों को सामने रखेगा. मणिपुर की स्थिति पर चर्चा करने के लिए सोनिया गांधी ने सोमवार को कांग्रेस नेताओं से मुलाकात की थी.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

हाइलाइट

  • ITLF का पांच सदस्यीय टीम गृह मंत्री से करेगा मुलाकात
  • मणिपुर के कांग्रेस नेताओं से सोनिया गांधी भी की मुलाकात
  • मैतेई समुदाय की महिलाओं का असम राइफल्स के खिलाफ प्रदर्शन

Manipur Violence: मणिपुर में काफी लंबे समय जारी हिंसा के बीच आदिवासियों का एक प्रतिनिधिमंडल अपनी मांगों को लेकर आज मंगलवार को नई दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) से मुलाकात करेगा. उधर, मणिपुर के इंफाल ईस्ट और वेस्ट जिलों में सोमवार को सुबह पांच बजे से दोपहर तक कर्फ्यू में थोड़ी छूट दी गई थी, ताकि लोग दवाइयां और खाने-पीने की आवश्यक चीजों की खरीदारी कर सकें.

ITLF का पांच सदस्यीय टीम गृह मंत्री से करेगा मुलाकात

इंडिजनस ट्राइबल लीडर्स फोरम (ITLF) का पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल आज शाह से मिलकर उनके समक्ष अपनी पांच प्रमुख मांगें उठाएगा. इसमें एक अलग राजनीतिक प्रशासन के साथ-साथ जातीय हिंसा में मारे गए कुकी समुदाय के लोगों के शव, जोकि इंफाल में पड़े हैं, उन्हें चूड़चंदपुर जिले में सामूहिक रूप से दफनाना आदि मांगें शामिल हैं.

मणिपुर के कांग्रेस नेताओं से सोनिया गांधी ने की मुलाकात

मणिपुर की स्थिति को गंभीरता से लेते हुए कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी सोमवार को इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री ओकराम इबोबी सिंह समेत राज्य के अन्य पार्टी नेताओं से मुलाकात की. बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल भी शामिल हुए.

मैतेई समुदाय की महिलाओं का प्रदर्शन

इस बीच मैतेई समुदाय की महिलाओं का एक समूह 'मीरा पैबिस' ने सोमवार को इंफाल घाटी के जिलों में असम राइफल्स के खिलाफ प्रदर्शन किया.इस समूह की महिलाओं का मांग है कि राज्य के हिंसाग्रस्त इलाकों से अ‌र्द्धसैन्य बल हटाया जाए.

यूनाइटेड नगा काउंसिल निकालेगी रैली 

मणिपुर की प्रभावशाली नगा संस्था यूनाइटेड नगा काउंसिल (यूएनसी) ने मसौदा समझौते के आधार पर केंद्र के साथ जारी शांति वार्ता को सफलतापूर्वक जल्द पूरा कराने का दबाव बनाने के लिए उन इलाकों में नौ अगस्त को बड़े पैमाने पर रैलियां आयोजित करेगी,जहां नगा समुदाय के लोग रहते हैं. रैलियां बुधवार को सुबह दस बजे से तामेंगलांग, सेनापति, उखरुल और चंदेल स्थित जिला मुख्यालयों में आयोजित की जाएंगी.

calender
08 August 2023, 07:21 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!