Ayodhya Diwali 2023: राम नगरी में जलाए जाएंगे 24 लाख दीये, आज अयोध्या में होगी कैबिनेट की मीटिंग

Ayodhya Diwali 2023: रामकी पैड़ी पर रिकॉर्ड 1 लाख 87 हजार दीपक जलाए गए थे. अयोध्या के डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय प्रशासन ने दिवाली पर 24 लाख दीपक जलाकर अयोध्या के घाटों को रोशन करने की तैयारी शुरू कर दी है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Ayodhya Diwali 2023: 2017 में प्रदेश की सत्ता संभालने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने छोटी दिवाली के दिन मेगा इवेंट के तौर पर दीपोत्सव की शुरुआत की थी. पहले संस्करण में ही रामकी पैड़ी पर रिकॉर्ड 1 लाख 87 हजार दीपक जलाए गए थे. अयोध्या के डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय मेनेजमेंट ने दिवाली पर 24 लाख दीपक जलाकर अयोध्या के घाटों पर दिये जलाने के लिए तैयारी शुरू कर दी है.

दीपोत्सव क्यों मनाया जाता है

दीपोत्सव सदियों पहले श्री राम की लंका पर विजय की याद में मनाया जाता है. दीपोत्सव का हर संस्करण भव्यता की मिसाल रहा है. सातवें संस्करण तक यह महोत्सव भव्यता के अनेक कीर्तिमानों के प्रतीक के रूप में प्रस्तुत हो रहा है. रामजन्मभूमि पर भव्य मंदिर के साथ पूरी रामनगरी को दिव्यता प्रदान करने का अभियान चल रहा है.

24 लाख दीयों से बनेगा विश्व रिकॉर्ड

अयोध्या के डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय प्रशासन ने दिवाली पर 24 लाख दीप जलाकर अयोध्या के घाटों को रोशन करने की तैयारी शुरू कर दी है, विश्वविद्यालय के स्वयंसेवकों ने कहा कि 'अयोध्या दीपोत्सव' को ऐतिहासिक बनाने के लिए राम की पैड़ी और चौधरी दीप जलाए जाएंगे चरण सिंह के 51 घाटों पर जलाई गई. वहीं, उत्तर प्रदेश सरकार ने 24 लाख दीपक जलाकर विश्व रिकॉर्ड बनाने का लक्ष्य रखा है.

2017 में हुई शुरुआत

2017 में प्रदेश की सत्ता संभालने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने छोटी दिवाली के दिन मेगा इवेंट के तौर पर दीपोत्सव की शुरुआत की थी. पहले संस्करण में ही रामकी पैड़ी पर रिकॉर्ड 1 लाख 87 हजार दीपक जलाए गए थे. पुष्पक विमान के प्रतीक हेलीकाप्टर से राम, सीता और लक्ष्मण के स्वरूप सरयू तट पर उतरे. योगी ने सरयू तट पर स्थित मुक्ताकाशीय रंगमंच रामकथापार्क में भगवान राम के स्वरूप पर तिलक लगाया.

पहली बार गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल

इसके बाद प्रत्येक संस्करण के साथ दीपोत्सव की यह परंपरा स्वर्णिम शिखर की ओर उन्मुख होती है. दूसरे संस्करण ने उत्सव की परंपरा के शिखर को चिह्नित किया. पहले के कार्यक्रमों को पूरी गरिमा के साथ निभाने से दीप जलाने की संख्या तीन लाख 11 हजार तक पहुंच गई और सर्वाधिक दीप जलाने के मामले में रामनगरी का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो गया था. 

अयोध्या में कैबिनेट बैठक

आज अयोध्या में कैबिनेट बैठक भी है. जिसको लेकर सिक्योरिटी के सख्त इंतज़ाम किए गए हैं. बैठक को लेकर अयोध्या के DM नीतीश कुमार ने बताया, 'सभी व्यवस्थाएं कर ली गई हैं. राज्य कैबिनेट की बैठक करने से पहले कैबिनेट मंत्री हनुमान गढ़ी मंदिर और राम जन्मभूमि परिसर के दर्शन करेंगे.'

calender
09 November 2023, 07:51 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो