गोरखपुर में बोले PM मोदी- गीता प्रेस भारत को जोड़ती है और एकजुटता को सशक्त करती है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोरखपुर स्थित गीता प्रेस के शताब्दी समारोह के समापन समारोह में भाग लिया। इस मौके पर राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे. पीएम मोदी ने कहा, "गीता प्रेस विश्व का ऐसा इकलौता प्रिंटिंग प्रेस है जो सिर्फ संस्था नहीं बल्कि जीवंत आस्था है"

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गोरखपुर पहुंचने पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोरखपुर स्थित गीता प्रेस के शताब्दी समारोह के समापन समारोह में भाग लिया. इस मौके पर राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे. उत्तर प्रदेश के CM योगी आदित्यनाथ ने कहा, "गीता प्रेस अपनी 100 वर्ष की शानदार यात्रा लेकर आगे बढ़ा है. इस 100 वर्षों की शानदार यात्रा में विगत 75 वर्षों में कोई प्रधानमंत्री आज तक गीता प्रेस में नहीं आया क्योंकि गीता प्रेस भारत की मूल आत्मा को जागृत करने का काम किया है. 2021 के गांधी शांति पुरुस्कार के योगदान को सम्मानित करने का कार्य किया."

हमारे देश में वंदे भारत का क्रेच है: पीएम मोदी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में गीता प्रेस के शताब्दी समारोह को संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, "इस बार का मेरा गोरखपुर का दौरा विकास भी-विरासत भी की नीति का अद्भुत उदाहरण है. गीता प्रेस के इस कार्यक्रम के बाद मैं गोरखपुर रेलवे स्टेशन जाऊंगा. आज से ही गोरखपुर रेलवे स्टेशन के आधुनिकीकरण का काम भी शुरू होने जा रहा है. वंदे भारत ट्रेन ने देश के मध्यम वर्ग को सुविधा और सहुलियत की एक नई उड़ान दी है. आज देश के कोने-कोने से नेता मुझे चिट्ठियां लिखकर कहते हैं कि हमारे क्षेत्र से भी वंदे भारत ट्रेन चलाइए. ये वंदे भारत का क्रेज है. "

 गीता प्रेस में संबोधन के दौरान बोले पीएम मोदी जहां गीता है वहां साक्षात कृष्ण है:

पीएम मोदी ने कहा, "गीता प्रेस विश्व का ऐसा एकलौता प्रिंटिंग प्रेस है, जो सिर्फ एक संस्था नहीं बल्कि एक जीवंत आस्था है. गीता प्रेस का कार्यालय करोड़ों लोगों के लिए किसी मंदिर से जरा भी कम नहीं है. इसके नाम में भी और काम में भी गीता है और जहां गीता है वहां साक्षात कृष्ण है. जहां कृष्ण है वहां करुणा भी है, कर्म भी है. वहां ज्ञान का बोध भी है और विज्ञान का शोध भी है. 1923 से गीता प्रेस की लौ मानव जाति का पथ आलोकित कर रही है. इस मानवीय मिशन के शताब्दी समारोह का गवाह बनना हमारे लिए बड़े सम्मान की बात है. "

गीता प्रेस देश की एकजुटता को मजबूत करती है: PM मोदी

पीएम मोदी ने आगे कहा 1923 में गीता प्रेस के रूप में  यहां जो आध्यात्मिक ज्योति प्रज्ज्वलित हुई, आज उसका प्रकाश पूरी मानवता का मार्गदर्शन कर रहा है. हमारा सौभाग्य है कि हम सभी इस मानवीय मिशन की स्वर्ण शताब्दी के साक्षी बन रहे हैं. गीता प्रेस जैसी संस्था सिर्फ धर्म और कर्म से ही नहीं जुड़ी है बल्कि इसका एक राष्ट्रीय चरित्र भी है. गीता प्रेस भारत को जोड़ती है, भारत की एकजुटता को सशक्त करती है. 

पीएम मोदी ने कहा, "गीता प्रेस जैसी संस्था सिर्फ धर्म और कर्म से ही नहीं जुड़ी है बल्कि इसका एक राष्ट्रीय चरित्र भी है. गीता प्रेस भारत को जोड़ती है, भारत की एकजुटता को सशक्त करती है. गीता प्रेस अलग-अलग भाषाओं में भारत के मूल चिंतन को जन-जन तक पहुंचाती है. गीता प्रेस एक तरह से 'एक भारत-श्रेष्ठ भारत' की भावना का प्रतिनिधित्व करती है. हमारी सरकार ने गीता प्रेस को गांधी शांति पुरस्कार से सम्मानित किया है. गांधी जी का गीता प्रेस से विशेष जुड़ाव था और वे इसके लिए 'कल्याण' पत्रिका के माध्यम से लिखते थे. गीता प्रेस को दिया गया गांधी शांति पुरस्कार गीता प्रेस द्वारा किए गए योगदान के प्रति राष्ट्र की श्रद्धांजलि है."

calender
07 July 2023, 05:02 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो