UPMSP Result Date Class 10th and 12th, UP Board Sarkari Result 2023: जानिए यूपी बोर्ड 10th व 12th रिजल्ट का बड़ा अपडेट, कब तक आएगा रिजल्ट?

बीते 30 सालो में यह पहली बार ऐसा हुआ है की सभी केंद्रों में उत्तर पुस्तिकाओं की निर्धारित समय पर चेकिंग हो गयी है। वरना पिछले वर्षों में परीक्षा उत्तर पुस्तिकाओं की चेकिंग निर्धारित समय से देरी में होती थी।

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

हाइलाइट

  • जानिए कब तक घोषित किया जायेगा रिजल्ट, केवल 14 दिन के अंदर ही 258 केंद्रों में 3.19 करोड़ कॉपियों को समय से बिना किसी गड़बड़ी के पूर्व चेक कर लिया है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की तरफ से UP Board परीक्षाओं के answer sheet checking समय से पहले हो चुकी हैं। जिसके बाद अब परीक्षा परिणाम घोषित करने की तैयारी हो रही है। 

समय से पहले जाँच ली कॉपियां 

इस टाइम में अक्सर व्यावसायिक विषयों में कॉपियां जांचने में देरी हो जाती थी। लेकिन इस बार इन सभी विषयों की उत्तर पुस्तिकाओं की निर्धारित समय पर जाँच पूरी हो गयी है। खास बात तो यह रही की पिछले 30 सालो में पहली बार किसी भी केंद्र में प्रश्नपत्र खोलने में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी नहीं हुई है। इसके साथ ही बता दें, की प्रदेश के सभी 258 केंद्रों में केवल 14 दिनों के भीतर ही 3.19 करोड़ उत्तर पुस्तिकाओं की जांच की गयी है। बीते कुछ वर्षों में निर्धारित समय से बाद भी कॉपियों को जाँच की जाती थी लेकिन इस वर्ष समय से पूर्व इस कार्य को अच्छे से पूरा कर लिया गया है। 

इस वेबसाइट पर जारी होगा परीक्षा परिणाम 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) के UP Board कक्षा 10th और 12th exam 2023 का रिजल्ट बहुत ही जल्द घोषित होने वाला है। आप अपना परीक्षा परिणाम upresults.nic.in और upmsp.edu.in पर देख सकते हैं। आपको बता दें, की अभी तक बोर्ड की तरफ से रिजल्ट घोषित करने की कोई भी तारीख एलान नहीं हुई है। 

अपने नंबर से असंतुष्ट स्टूडेंट्स को स्क्रूटनी का दिया जायेगा मौका

यदि किसी 10वीं और 12वीं स्टूडेंट्स को अपने प्राप्त अंकों से असंतुष्टि हो तो उन्हें स्क्रूटनी का मौका दिया जायेगा। जैसे ही रिजल्ट आएगा उसके बाद स्क्रूटनी का नोटिफिकेशन जारी कर दिया जायेगा। सभी स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट पर उस फॉर्म को ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे। 

जैसे ही उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की तरफ से यूपी बोर्ड का रिजल्ट जारी होता है उसके बाद आप अगली कक्षाओं के दाखिले के लिए अंकतालिका और माइग्रेशन सर्टिफिकेट जरूर लें। वरना आपको लेट होने के कारण दाखिले में दिक्क्तों का सामना करना पड़ सकता है। 

Topics

calender
12 April 2023, 12:38 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो