Kanwad Yatra: कुंभनगरी में उमड़ा आस्था का सैलाब, बारिश रूकने के बाद अचानक से हरिद्वार पहुंचे लाखों शिवभक्त

Kanwad Yatra 2023: उत्तर भारत में पिछले एक सप्ताह से रुक-रुककर हो रही भारी बारिश के बाद शुक्रवार को धर्मनगरी हरिद्वार में आस्था का जनसैलाब उमड़ आया. भोले के जयकारों से कुंभनगरी गुजयामान है. अब तक 3.28 करोड़ कांवड़िये हरिद्वार पहुंच चुके हैं.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Kanwad Yatra 2023: उत्तर भारत के कई राज्यों में एक सप्ताह से रुक-रुककर भारी बारिश हो रही है. दो दिन बारिश बारिश रूकने के बाद शुक्रवार को धर्मनगरी हरिद्वार में शिवभक्तों का सैलाब उमड़ आया. पार्किंग वाली जगह ट्रक, कार, बाइक, ट्रैक्टरों से खचाखच भरी हुई है. हरिद्वार पुलिस ने कांवड़ियों के अप्रत्याशित आगमन पर सभी मार्गों को सुचारू रूप से नियंत्रित करते हुए वाहनों को गंतव्य के लिए रवाना किया। वहीं, शुक्रवार को हर की पौड़ी पर आस्था का सैलाब देखने को मिला है. 

श्रावण मास कांवड़ मेला अपने अंतिम चरण में है. खराब मौसम और भारी वर्षा के बावजूद इस बार भी डाक कांवड़ की काफी भीड़ है. आखिर के 3-4 दिन डाक कांवड वालों के रहते है. इस बीच मौसम खुलने और मात्र दो दिनों तक जलाभिषेक के कारण अचानक 12 घंटे के भीतर बड़ी संख्या में डाक कांवड़िये हरिद्वार पहुंचे. हरिद्वार पुलिस ने कांवड़ियों के अप्रत्याशित आगमन पर सभी मार्गों को सुचारू रूप से नियंत्रित करते हुए वाहनों को गंतव्य के लिए रवाना किया. अब भी लाखों की संख्या में कांवरियों का आना जारी है.

अब तक 3.28 करोड़ शिवभक्त हरिद्वार पहुंचे

डाक कांवड के बड़े वाहनों और बाइकर्स कांवडियों की भीड़ की वजह से कई जगहों पर जाम की स्थिति बनी हुई है. उत्तराखंड पुलिस के आंकड़ों के अनुसार, गुरुवार को गंगा जल भरकर रवाना हुए 68.70 लाख कांवड़ यात्रियों के साथ मेले में अभी तक 3.28 करोड़ शिवभक्त पहुंच चुके हैं. वहीं अभी भी शिवभक्तों का रैला लगा हुआ है.

दरअसल, दिल्ली-हरिद्वार हाईवे पर डाक कांवड़ के बड़े वाहन और झांकियां के साथ शिवभक्त हरिद्वार से गंगाजल लेकर दौड़ रहे हैं. जानकारी के मुताबिक, अब तक 3.28 करोड़ कांवड़िये हरिद्वार पहुंच चुके हैं. जबकि लाखों कांवडिये अभी भी हरिद्वार पहुंच रह हैं. बता दें महाशिवरात्रि पर शिवभक्त हरिद्वार और गोमुख से गंगाजल लाकर अपने-अपने इलाकों के शिवलिंग पर चढ़ाते है.     

calender
14 July 2023, 11:32 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो