Manipur: ​मणिपुर में फिर भड़की हिंसा, उग्रवादियों ने तीन लोगों की गोली मारकर की हत्या

Manipur Violence: मणिपुर के उखरुल जिले के आज सुबह एक गांव में उग्रवादियों ने तीन लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी है. राज्य में लगभग 12 दिनों से शांति थी.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Manipur Violence: मणिपुर में फिर से हिंसा और गोलीबारी की खबर सामने आई है. उखरूल जिले में शुक्रवार सुबह हिंसा की ताजा घटना में तीन लोगों की मौत हो गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उखरूल जिले के थोवाई कुकी गांव की सुरक्षा में लगे लोगों और उग्रवादियों में गोलीबारी हुई है. इस घटना में गांव के तीन लोगों की मौत हो गई है. 

जानकारी के मुताबिक, मरने वालों की पहचान जामखोगिन हाओकिप (26), थांगखोकाई हाओकिप (35) और होलेनसोन बाइते (24) के रूप में हुई है. दरअसल, ​मणिपुर में पिछले तीन महीने से ज्यादा समय से हिंसा जारी है. 12 दिन तक शांति रहने के बाद मणिपुर में फिर से गोलीबारी की घटना सामने आई है. वहीं सीबीआई मणिपुर हिंसा की जांच कर रही है.  

क्यों भड़की थी हिंसा?

मणिपुर की राजधानी इंफाल में राज्य की लगभग 90 प्रतिशत आबादी रहती है. इंफाल में घाटी में बहुसंख्यक मैतई समुदाय रहता है, जिनकी आबादी 53 प्रतिशत है. जबकि पहाड़ों पर कुकी और नाग जैसी कई आदिवासी समुदाय रहते है. मैतई जनजातीय आरक्षण देने की मांग कर रहा है. क्योंकि राज्य में ज्यादा आबादी होने की वजह से ये लोग 10 फीसदी मैदानी क्षेत्र में रहते है. जबकि कुकी और नगा समुदाय राज्य के पहाड़ी इलाकों में रहते है जो करीब 90 फीसदी है. मैतई समुदाय पहाड़ों पर कोई जमीन नहीं खरीद सकता. जबकि कुकी और नगा समुदाय पर ऐसा कोई नियम लागू नहीं है. 

3 मई, 2023 को एक रैली के दौरान राज्य में हिंसा भड़क गई थी. तभी से दोनों मैतई और कुकी में तनाव बना हुआ है. अब तक हिंसा की घटनाओं में 150 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि हजरों घर जला दिए गए है.

सीबीआई कर रही जांच 

सीबीआई ने मणिपुर हिंसा की जांच शुरू कर चुकी है. इसके लिए अधिकारियों की टीम बनाई गई है. जिसमें 29 महिला अधिकारियों को शामिल किया गया है.

calender
18 August 2023, 12:20 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो