क्या होता है घोस्ट मॉल? आखिर क्यों देश बढ़ रही इसकी संख्या, जानिए सबकुछ

मॉल एक ऐसा शॉपिंग सेंटर है जहां हर किसी को जाना अच्छा लगता है. देश भर में घोस्ट मॉल की संख्या में तेजी से इजाफा देखने को मिल रही है. हालांकि, कुछ लोग घोस्ट मॉल को भूतिया मॉल समझते हैं तो चलिए इस बारे में जानते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

भारत ही नहीं दुनियाभर में आज के समय में ज्यादातर लोग शॉपिंग करने के लिए मॉल जाना पसंद करते हैं. इस वजह से भारत में भी तेजी से मॉल की संख्या में इजाफा हो रहा है लेकिन, पिछले कुछ समय से सोशल मीडिया हैंडल पर एक शब्द चर्चा का विषय बना हुआ है वो है “घोस्ट मॉल’. आज हम आपको इसी घोस्ट मॉल के बारे में बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं कि आखिर ये है क्या.

क्या होता है घोस्ट मॉल?

दरअसल, जिस तरह देश भर में शॉपिंग मॉल की संख्या में इजाफा हो रहा है वैसे ही घोस्ट मॉल की संख्या में भी इजाफा हो रहा है. देश के आठ प्रमुख शहरों में ऐसे मॉल की संख्या 2022 में 57% से बढ़कर पिछले साल 64% हो गई थी. बात करें कि  घोस्ट मॉल होता क्या है तो बता दें कि, जिस तरह दुनियाभर में मॉल खुल रहे हैं उसी तरह बंद भी हो रहे हैं. बंद हो रहे मॉल को ही घोस्ट मॉल कहते हैं. नाइट फ्रैंक इंडिया के मुताबिक जिस शॉपिंग मॉल का 40 फीसदी हिस्सा खाली होता है उसे घोस्ट मॉल कहा जाता है. हालिया रिपोर्ट के मुताबिक उनकी संख्या में काफी इजाफा देखने को मिला है.

देश में कहा हैं सबसे ज्यादा घोस्ट मॉल

देश में सबसे ज्यादा घोस्ट मॉल राजधानी दिल्ली में मौजूद है. वहीं इस मामले में दूसरे स्थान पर मुंबई है. यहां साल 2022 में घोस्ट मॉल की संख्या 57 थी  जो साल 2023 में बढ़कर 64 हो गई. ये आंकड़े दुनिया के प्रॉपर्टी मार्केट पर नजर रखने वाली संस्था नाइट फ्रैंक की है. 29 शहरों में हुए सर्वे से पता चलता है कि छोटे-छोटे शॉपिंग मॉल बंद होने की कगार पर हैं.

क्यों शॉपिंग मॉल घोस्ट मॉल में हो रहे तब्दील

एक्सपर्ट के मुताबिक आजकल लोग ज्यादातर ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं यही कारण है कि, दुनियाभर की  शॉपिंग मॉल घोस्ट मॉल में तब्दील हो रहे हैं. इसका कई कारण और भी है जैसे खराब डिजाइन, खरीदारों को पसंद न आने वाले ब्रांड, अप्रभावी प्रबंधन, रखरखाव की कमी, बाहरी साज-सज्जा की कमी भी शामिल है.

calender
13 May 2024, 02:16 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो