दिल्ली में चुनाव प्रचार खत्म, जानें किस क्षेत्र में क्या रहा मुद्दा, समझें पूरा समीकरण

Loksabha Election 2024: दिल्ली की 7 सीटों पर 6 छठे चरण में मतदान होना है. ऐसे में दिल्ली के लिए सभी दलों के बीच चुनाव प्रचार थम गया है. इस बार के आम चुनाव में देश के लिए चुनने जा रही सरकार के सामने कई राष्ट्रीय मुद्दे हैं. वहीं अलग-अलग लोकसभा क्षेत्रों में भी अपने कई स्थानीय मुद्दे हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Loksabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के अब तक 5 चरणों के मतदान हो चुके हैं. ऐसे में अब राजनीतिक पार्टियों का ध्यान 25 मई को होने जा रहे 6 छठे चरण की वोटिंग पर है. इस दौरान इस चरण में दिल्ली की 7 सीटों पर भी मतदान होना है. ऐसे में दिल्ली के लिए सभी दलों के बीच चुनाव प्रचार थम गया है. इस बार के आम चुनाव में देश के लिए चुनने जा रही सरकार के सामने कई राष्ट्रीय मुद्दे हैं. वहीं अलग-अलग लोकसभा क्षेत्रों में भी अपने कई स्थानीय मुद्दे हैं. 

बता दें, कि चुनाव प्रचार के दौरान बीजेपी  के नेता आम आदमी पार्टी और केजरीवाल सरकार को भ्रष्टाचार और शराब घोटाले को लेकर निशाना साधते रहते हैं. इस बार आम आदमी पार्टी दिल्ली में  कांग्रेस के साथ गठबंधन कर चुनाव मैदान में  है. ऐसे में आप आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी का मुद्दा उठाती रही है और केंद्र शासित प्रदेश की सरकार के कामकाज में बाधा डालने के आरोप लगा बीजेपी पर हमले करती रही. तो आइए जानते हैं कि दिल्ली की किस सीट पर चुनाव प्रचार के दौरान क्या बड़े मुद्दे रहे?

दिल्ली की 7 लोकसभा सीट:-

चांदनी चौक

दिल्ली की चांदनी चौक लोकसभा सीट से बीजेपी ने इस बार चुनावी मैदान में नए उम्मीदवार के रूप में प्रवीण खंडेलवाल को उतारा है. वहीं बीजेपी के प्रवीण के खिलाफ विपक्षी इंडिया गठबंधन की ओर से कांग्रेस ने जयप्रकाश अग्रवाल को टिकट दिया है. ऐसे में चुनाव प्रचार के दौरान चांदनी चौक में स्थानीय मुद्दे अधिक हावी नजर आए. बिजली और पानी के साथ ही तारों के जंजाल का मुद्दा छाया रहा. इस बार के चुनाव में कारोबारियों की समस्याओं से लेकर पार्किंग और साफ-सफाई तक के मुद्दे सामने आए. 

उत्तर पूर्वी दिल्ली

उत्तर पूर्वी दिल्ली से बीजेपी ने दो बार के सांसद मनोज तिवारी को तीसरी बार टिकट दिया है. इस सीट से विपक्षी गठबंधन की ओर से कांग्रेस ने कन्हैया कुमार को चुनावी मैदान में उतारा है. ऐसे में दिल्ली की इस सीट पर दो पूर्वांचलियों के बीच  हो रही सियासी लड़ाई में बाहरी का मुद्दा भी छाया रहा. इसके साथ ही  कनेक्टिविटी और जाम की समस्या के साथ ही साफ-सफाई, पार्किंग, चिकित्सा, शिक्षा, कानून-व्यवस्था और सीवर जैसे मुद्दे भी खूब चर्चा का विषय बने. 

पूर्वी दिल्ली

पूर्वी दिल्ली सीट से बीजेपी ने इस बार हर्ष मल्होत्रा को टिकट दिया है. वहीं इंडिया ब्लॉक की ओर से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार कुलदीप कुमार इस सीट से चुनावी मैदान में है. कुलदीप कोंडली से मौजूदा विधायक हैं. ऐसे में पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र में हर बार की तरह इस बार भी गाजीपुर लैंडफिल साइट का मुद्दा छाया रहा. जीएसटी और सीलिंग की समस्या के साथ ही कच्ची कॉलोनियों को नियमित करने और बुनियादी ढांचे के विकास का मुद्दा भी उठा. इस लोकसभा क्षेत्र में बिजली, पीने का साफ पानी, परिवहन और सड़कें भी चुनावी मुद्दा बने.

नई दिल्ली

नई दिल्ली लोकसभा सीट पर इस बार दो वकीलों की लड़ाई है. पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी और पेशे से वकील बांसुरी स्वराज बीजेपी के टिकट पर चुनाव मैदान में हैं तो वहीं इंडिया ब्लॉक की ओर से आम आदमी पार्टी ने भी वकील सोमनाथ भारती को टिकट दिया है. दोनों ही उम्मीदवारों का ये पहला लोकसभा चुनाव है. नई दिल्ली लोकसभा क्षेत्र में व्यापारियों की समस्याओं के साथ ही पानी, सीवर और पार्किंग के मुद्दे चुनाव प्रचार के दौरान हावी नजर आए.

उत्तर पश्चिमी दिल्ली

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की उत्तर पश्चिमी दिल्ली सीट सुरक्षित सीट है. इस सीट से बीजेपी ने योगेंद्र चंदोलिया को उम्मीदवार बनाया है. इंडिया ब्लॉक की ओर से कांग्रेस नेता और  पूर्व केंद्रीय मंत्री उदित राज चुनावी मैदान में हैं. ऐसे में इस बार के चुनाव प्रचार में इस  लोकसभा क्षेत्र में अलग-अलग इलाकों में अलग-अलग मुद्दों का शोर नजर आया. इसके अलावा व्यापारियों की समस्याओं के साथ ही कहीं जलजमाव की समस्या चुनावी मुद्दा बनी तो कहीं कच्ची कॉलोनियों को नियमित करना. ग्रामीण इलाकों में कनेक्टिविटी और मेट्रो के साथ ही कॉलेज की स्थापना और जमीन का सर्कल रेट भी चुनावी मुद्दा बना. 

पश्चिमी दिल्ली

पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट पर आम आदमी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे पूर्व सांसद महाबल मिश्रा और बीजेपी उम्मीदवार कमलजीत सेहरावत के बीच कड़ा मुकाबला है. महाबल मिश्रा सांसद रहने के दौरान अपने कराए गए अपने कार्यों के साथ ही केजरीवाल सरकार के काम पर वोट मांग रहे हैं तो वहीं कमलजीत सेहरावत भी दक्षिणी दिल्ली नगर निगम का मेयर रहते कराए गए काम गिना मोदी की गारंटी के नाम पर वोट मांग रही हैं. प्रचार के दौरान इलाके में पानी और सीवर के साथ ही कनेक्टिविटी का मुद्दा भी छाया रहा.

दक्षिणी दिल्ली

दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीट से बीजेपी ने रामवीर सिंह बिधूड़ी चुनावी मैदान में है.  वहीं इंडिया ब्लॉक की ओर से आम आदमी पार्टी के सही राम पहलवान को इस सीट से टिकट दिया गया है. इस लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार के दौरान पेयजल के साथ ही सीवर, शिक्षा, स्वास्थ्य, कानून-व्यवस्था और कच्ची कॉलोनियों में बुनियादी सुविधाओं का अभाव भी मुद्दा रहे. कनेक्टिविटी का मुद्दा भी प्रचार के दौरान बेहद छाया रहा. 

calender
23 May 2024, 08:59 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो