World Cerebral Palsy Day : दुनिया में 17 मिलियन से ज्यादा लोग हैं इस बीमारी के शिकार, जानें पूरी डिटेल

World Cerebral Palsy Day : आपने कई ऐसे लोगों को देखा होगा जिनके शरीर में अजीब और गरीब बीमारी होती है जिसे न वो बोल पाते हैं. न सुन पाते हैं और न ही चल फिर सकते हैं. जानिए क्या बीमारी?

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • आपने कई ऐसे लोगों को देखा होगा जिनके शरीर में अजीब और गरीब बीमारी होती है

World Cerebral Palsy Day: जब भी हम किसी भी स्थान पर जाते हैं तो अक्सर हम से अलग लोगों को सभी ने देखा होगा. ज्यादा कर लोग रोड पर भीख मांगते हुए नजर आते हैं किसी के पैर ठीक नहीं होते हैं तो किसी के हाथ काटे होते हैं या बचपन से होते ही नहीं . जिन्हें हम लंगड़े, आंधे कहते हैं ये सभी लोग अक्सर रोड पर भीख मांगते हैं. तो वही अनाथ आश्रम में भी कई लोग इस तरह की बीमारियों से पीड़ित होते हैं. भारत में ऐसे लोगों की संख्या कम से कम 17 मिलियन से भी अधिक है.

क्या है सेरेब्रल ?

सेरेब्रल पाल्सी रोग के बारे में लोगों को उपचार करने के बारे में किसी भी तरह की जानकारी नहीं है इसका इलाज केवल अस्पतालों में ही किया जाता है. यह एक ऐसी समस्या होती है जिसमें इंसान के शरीर का संतुलन बनाना काफी कठिन होता है. जिसे सेरेब्रल के नाम से जाना जाता है.

इस समस्या से  कितने लोग शिकार 

सेरेब्रल पाल्सी, उन विकारों का एक समूह है जो किसी व्यक्ति की चलने-फिरने,सतुंलन और मुद्रा बनाए रखने की क्षमता को प्रभावित करती है. इसके साथ ही बचपन में होने वाला सबसे आम मोटर विकलांगता है. इस समस्या से दुनियाभर में 17 मिलियन लोग शिकार हैं.

 इस रोग के शिकार लोगों को एक मंच देने और रोग के बारे में लोगों को जागरूक किया जाता है. जिसे आज वर्ल्ड सेरेब्रल पाल्सी डे के नाम से मनाया जाता है. सेरब्रेल पाल्सी उन शारीरिक स्थितियों का एक समूह है जो गति और मुद्रा को प्रभावित करता है. यह बच्चों में होने वाली दिक्कत है जो उनके विकासशील मस्तिक पर नकारात्मक असर डाल डालती है, ये समस्या लोगों में उनके जन्म से पहले ही होनी शुरू हो जाती है.

calender
06 October 2023, 07:33 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो