World Television Day 2023: भारत में कैसे शुरू हुआ टीवी का सफर, जानें दिवानगी का अनोखा किस्सा

World Television Day 2023: हर साल विश्व टेलीविजन दिवस 21 नवंबर को मनाया को मनाया जाता है. इसकी शुरुआत 1980 में की गई थी. आइए जानें इसकी रोचक कहानी?

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • टेलीविजन का आविष्कार एक स्कॉटिश इंजीनियर जॉन लोगी बेयर्ज ने साल 1924 में किया था.

World Television Day 2023: पहले के समय में लोगों को टीवी देखना काफी पसंद था लेकिन आज के समय में लोग अपने स्मार्ट फोन से ही सब कुछ देख लेते हैं. शिक्षा हो, मनोरंजन हो या राजनीति हो या कोई अन्य क्षेत्र, आज के समय में किसी भी क्षेत्र से जुड़ी जानकारी आप टेलीविजन के जरिए आसानी से कहीं भी बैठे-बैठे ले लेते हैं. टीवी के जरिए ही आज हम दुनिया में हो रह तमाम चीजों के बारे में जागरुक रहते हैं आज बेशक ओटीटी फ्लेटफॉर्म जैसे साधन मौजदू हैं लेकिन टीवी के प्रति लोगों का प्रेम अब भी बरकरार है हर साल 21 नवंबर को वर्ल्ड टेलीविजन डे मनाया जाता है.

टेलीवीजन का आविष्कार 

कहा जाता है कि टेलीविजन का आविष्कार एक स्कॉटिश इंजीनियर जॉन लोगी बेयर्ज ने साल 1924 में किया था. इसके बाद साल 1927 में दुनिया के पहले वर्किंग टेलीवीजन का निर्माण किया वार्किंग टीवी का आविष्कार होने के बाद इसे 1 सितंबर 1928 मे प्रेस के सामने पेश किया गया था. शुरुआत में टीवी ब्लैक एंड व्हाइट था, लेकिन साल 1928 में जॉन लोगी बेयर्ड ने कलर टेलीवीजन का आविष्कार किया. हालांकि पब्लिक ब्रॉडकास्टिंग की शुरआत साल 1940 में हुई थी.

कैसे बदला टेलीविजन का स्वरूप 

अब हर हाथ स्मार्टफोन आने से टेलीविजन का दौर खत्म-सा हो गया. अब लोग सीरियल, खेल, समाचार आदि देखने के लिए तय समय का इंतजार नहीं करते बल्कि अपने स्मार्ट फोन का प्रयोग कर सभी चीजें आसानी से देख सकते हैं. सभी कार्यक्रम रिकार्ड होने की वजह से लोग अपनी सुविधा अनुसार समय मिलने पर देख लेते हैं. इस कारण टीवी देखने का सामूहिक आनंद अब खत्म हो गया है. आज के समय में स्मार्ट टेलीविजन मे मल्टीफीचर्स और हाई रेजोसल्यूशन की सुविधाएं हैं.

calender
21 November 2023, 02:03 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो