America: 'बेगुनाह' को 37  साल तक जेल में रखा कैद, अब देना होगा इतने करोड़ का जुर्माना

America News: अमेरिका से एक ऐसा मामला सामने आया जिससे आदमी का कानून और इंसाफ पर से भरोसा उठ जाएगा. यहां एक शख्स को रेप और हत्या के मामले में दोषी करार देकर 37 साल तक जेल के कैद में रखा गया जिसने कोई गुनाह ही नहीं किया था.

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

America News: आज हम आपको अमेरिका के एक ऐसे शख्स की कहानी बताने जा रहे हैं जिसे सुनकर आप चौंक जाएंगे कि, क्या इतनी बड़ी लापरवाही भी कानून कर सकती है क्या लेकिन ये सच है. इस कहानी में कानून और इंसाफ का एक ऐसा सच है जो बहुत बड़ी लापरवाही है. यह मामला अमेरिका के फ्लोरिडा का है जहां एक शख्स को झूठे आरोप में 37 साल तक जेल की सजा काटनी पड़ी. जिस जुर्म के लिए उसने सजा काटी असलियत में उसने वो जुर्म किया ही नहीं था जिसका खुलासा सालों बाद हुआ है.

इस शख्स का नाम रॉबर्ट डुबोइस है जो अमेरिका के फ्लोरिडा के रहने वाला है. रॉबर्ट को साल 1983 में हुए रेप और हत्या के मामले में दोषी ठहराया गया था. हालांकि अब पता चला है कि, इस शख्स ने ये गुनाह किया ही नहीं था. वहीं अब सरकार इस शख्स को मुआवजे के तौर पर 14 मिलियन डॉलर देने का ऐलान किया है.

18 साल की उम्र में मिली मौत की सजा-

रॉबर्ट डुबोइस को 18 साल की उम्र में पहली बार मौत की सजा सुनाई गई थी. तब उन पर 19 साल की बारबरा ग्राम्स के मर्डर का आरोप लगा था लेकिन बाद मौत की सजा को उम्रकैद में बदल दिया गया. इस मामले की जांच जब दोबारा की गई  तो पता चला है कि, इस अपराध को 2 अन्य लोगों ने अंजाम दिया है जिसके बाद साल 2020 में रॉबर्ट को जेल से रिहा कर दिया गया था. उस दौरान जेल से बाहर आने के बाद रॉबर्ट ने जांचकर्ताओं और एक फोरेंसिक दंत चिकित्सक पर मुकदमा भी दायर किया था क्योंकि, जब इस मर्डर की जांच की गई थी तो इसी फोरेंसिक दंत चिकित्सक ने कहा था कि, पीड़िता के शरीर पर दांत काटने के निशान रॉबर्ट से मैच होते है.

1983 में रेप का लगा आरोप

इस केस के बाद साल 1983 में एक बार फिर रॉबर्ट पर बारबरा ग्राम्स नाम की लड़की के साथ रेप करने और उसे पीटकर हत्या करने का आरोप लगा था. पीड़िता के मृत शरीर को जब जांच किया गया था तो उसके शरीर पर कई कटने के निशान मिले. जिसके बाद जांचकर्ताओं ने कई पुरुषों के बाइट के सैंपल लिए जिसमें से एक रॉबर्ट भी शामिल थे. उस दौरान भी एक फोरेंसिक दंत चिकित्सक ने कहा था कि, इस पीड़िता के शरीर पर जो निशान है वो रॉबर्ट के दांत का निशान है जिसके बाद उन्हें सजा सुनाई गई. हालांकि अब इसको फिर से जांच किया गया तो पता चला है कि, यह निशान वैक्स यानी मोम के हैं.

मुआवजे के तौर पर 14 मिलियन डॉलर देगी सरकार

रेप के मामले में रॉबर्ट डुबोइस का कहना है कि, वह उस लड़की को जानते तक नहीं थे. केवल जहां से ग्राम्स का शव बरामद हुआ था वहां से उनका आना जाना था. यह मुकदमा 11 जनवरी को पूरी तरह से निपटाया गया है है और रॉबर्ट के ऊपर लगे सभी इल्जाम को बेगुनाह साबित कर उन्हें बाइज्जत बरी कर दी गई. वहीं टंपा सिटी काउंसिल ने इस मामले की पुष्टि करते हुए आधिकारिक तौर पर रॉबर्ट डुबोइस को 14 मिलियन डॉलर देने की बात कही है.

calender
18 February 2024, 11:10 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो