Canada: फिर शर्मसार हुआ कनाडा! पहले भारत के खिलाफ झूठ तो अब संसद में यहूदियों के हत्यारे का सम्मान, स्पीकर ने मांगी माफी

Canada Leader Of Opposition: नाजी समर्थक और पूर्व सैनिक को कनाडाई संसद द्वारा सम्मानित करने पर नेता प्रतिपक्ष पियरे पोइलिवरे ने एक फिर से सवाल उठाए है. उन्होंने कनाडाई पीएम ट्रूडो को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Canada Internal Politics: भारत के खिलाफ झूठे आरोप लगाने के बाद अब कनाडा की संसद ने नाजी समर्थक और पूर्व सैनिक यारोस्लोव हुंका को सम्मानित कर दिया. इस शर्मनाक घटना को लेकर कनाडाई संसद में युद्ध छिड़ गया है. कनाडा के नेता प्रतिपक्ष पियरे पोइलिवरे ने फिर से कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिस ट्रूडो की आलोचना की है. उन्होंने कहा कि ट्रूडो इस इवेंट के लिए जिम्मेदार है. विवाद बढ़ने के बाद कनाडाई संसद के स्पीकर को मांफी मांगनी पड़ी है. 

दरअसल, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की हाल ही में कनाडा का दौरा किया था. इस बीच उन्होंने कनाडाई संसद को भी संबोधित किया था. संसद में द्वितीय विश्व युद्ध का हिस्सा रहे एक पूर्व सैनिक यारोस्लोव हुंका को यूक्रेनी नायक के ​तौर सम्मानित किया गया. इस दौरान सभी सांसदों ने खड़े होकर उनका अभिवादन भी किया. हुंका ने यूक्रेन की तरफ से रुस के खिलाफ युद्ध लड़ा था. हालांकि, बाद में पता चला कि उसने हिटलर की एसएस (एक नाजी डिवीजन) में भी अपनी सेवाएं दी. जैसे ही इस बारे में पता चला तो हंगामा शुरू हो गया.

नेता प्रतिपक्ष पियरे पोइलिवरे ने इस घटना की आलोचना करते हुए सवाल उठाए है. उन्होंने कहा कि एसएस (एक नाजी डिवीजन) के 14वें वाफेन ग्रेनेडियर डिवीजन के पूर्व लड़ाके हुंका से मुलाकात करने और उन्हें सम्मानित करने के लिए जस्टिन ट्रूडो को माफी मांगनी चाहिए. 

विपक्ष ने ट्रूडो सरकार को घेरा 

इस घटना को लेकर विपक्ष ने ट्रूडो सरकार को घेरा है. सवाल उठाते ​हुए विपक्ष के नेता पियरे पोइलिवरे कहा, 'हाउस ऑफ कॉमन्स में बुलाए जाने और सम्मानित किए जाने से पहले क्या किसी भी सांसद को इस व्यक्ति के अतीत की जांच करने का मौका नहीं मिला? इसके लिए जस्टिन ट्रूडो को व्यक्तिगत रूप से माफी मांगनी चाहिए और दूसरों पर इसका दोष मढ़ने से बचना चाहिए, जैसा कि वह हमेशा करते हैं.' 

कनाडाई संसद ने मांगी माफी 

हालांकि, मामला बढ़ने और काफी आलोचनाओं के बाद रविवार को कनाडाई संसद के स्पीकर एंथनी रोटा ने माफी मांगी है. ये उनका निजी फैसला था. उन्होंने कहा, "मुझे व्यक्ति के बारे में बहुत ज्यादा जानकारी नहीं थी, बाद में जानकारी मिलने के बाद मुझे अपने फैसले पर पछतावा हुआ." उन्होंने कहा कि मैं स्पष्ट करना चाहता हू कि कोई भी सांसद या यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडल इस बात से वाकिफ नहीं था. इसके अलावा स्पीकर ने यहूदी  समुदाय से विशेष तौर पर माफी मांगी.

calender
25 September 2023, 11:11 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो