Earthquake In Taiwan: ताइवान में 7.2 तीव्रता का भूकंप, जापान में सुनामी की चेतावनी जारी

Earthquake In Taiwan: जापान में बुधवार सुबह 7.2 तीव्रता का भूकंप आने के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गई है.

JBT Desk
JBT Desk

Earthquake In Taiwan: ताइवान के केंद्रीय मौसम प्रशासन ने कहा कि बुधवार सुबह ताइवान की राजधानी ताइपे में 7.2 तीव्रता का भूकंप आया. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक,  तेज़ भूकंप के कारण शहर के कई हिस्सों में बिजली चली गई है. भूकंप आने के तुरंत बाद जापान में सुनामी की चेतावनी भी जारी कर दी गई है. 

कितना हुआ नुकसान  

जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने 3 मीटर (9.8 फीट) तक की सुनामी की भविष्यवाणी की है. तेज भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी होने के तुरंत बाद देश ने ओकिनावा के दक्षिणी प्रान्त के पास के तटीय इलाकों के लिए एक निकासी सलाह भी जारी की. कम आबादी वाले हुआलिएन में एक पांच मंजिला इमारत बुरी तरह टूट गई, इसकी पहली मंजिल ढह गई और बाकी 45 डिग्री के कोण पर झुक गई. राजधानी ताइपे में, पुरानी इमारतों और कुछ नए कार्यालय परिसरों से टाइलें गिर गईं.

इमारतों की हिली नींव 

TV पर दिखाया गया कि पूर्वी शहर हुलिएन में इमारतों की नींव हिल गई है. द्वीपव्यापी ट्रेन सेवा निलंबित कर दी गई, साथ ही ताइपे में मेट्रो सेवा भी निलंबित कर दी गई. भूकंप सुबह 7:58 बजे राजधानी से द्वीप के दूसरी ओर आया, लेकिन इतना शक्तिशाली था कि शहर में अलमारियों से सामान गिर गया. 

सुनामी की चेतावनी

ताइवान की भूकंप निगरानी एजेंसी ने तीव्रता 7.2 बताई, जबकि अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने इसे 7.5 बताया. गहराई लगभग 35 किलोमीटर (21 मील) रही. जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने ओकिनावा के दक्षिणी जापानी द्वीप समूह के लिए 3 मीटर (9.8 फीट) तक की सुनामी की भविष्यवाणी की है. भूकंप आने के लगभग 15 मिनट बाद योनागुनी द्वीप के तट पर 30 सेंटीमीटर (लगभग 1 फीट) की लहर देखी गई. जेएएमए ने कहा कि लहरें मियाको और येयामा द्वीपों के तटों से भी टकरा सकती हैं. 

इसके अलावा, एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि ''ताइवान में भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी के कारण बुधवार को जापान के दक्षिणी क्षेत्र ओकिनावा में मुख्य हवाई अड्डे पर उड़ानें निलंबित कर दी गईं हैं.''

ताइवान में भूकंप आने के तुरंत बाद जापान ने 3 मीटर तक की सुनामी की चेतावनी जारी की. ताइपे के भूकंप विज्ञान केंद्र के निदेशक ने कहा, बुधवार सुबह ताइवान के पूर्वी हिस्से में आया भूकंप 25 सालों में सबसे शक्तिशाली था. 

calender
03 April 2024, 06:06 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो