Earthquake: नेपाल में भूकंप से थर्राई धरती, बिहार में भी महसूस हुए भूकंप के झटके, 5.3 रही तीव्रता

Earthquake: नेपाल और बिहार समेत उत्तर भारत के कुछ राज्यों में रविवार को भूंकप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.3 मापी गई.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Earthquake: नेपाल में सुबह-सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. जानकारी के मुताबिक, रविवार सुबह 7 बजकर 24 मिनट के आसपास नेपाल में भूकंप के तेज झटके से धरती हिल गई. नेपाल के राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.3 आंकी गई. ये भूकंप इतना तेज था कि इसके झटके बिहार, दिल्ली-एनसीआर और यूपी के कई ​जिलों में भी महसूस किए गए.

नेपाल के राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, भूकंप का केंद्र काठमांडू से लगभग 35 मील (55 किमी) पश्चिम में धाडिंग में रहा, जो जमीन से 14 किलोमीटर की गहराई में था. इस भूकंप की वजह से तत्काल किसी जान-मान के नुकसान की कोई जानकारी सामने नहीं आई है. 

बता दें कि इससे पहले इसी महीने 16 अक्टूबर को भी नेपाल के कई हिस्सों में भूकंप के महसूस किए गए थे, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.8 मापी गई थी. वहीं, 17 अक्टूबर को आधे घंटे में दो बार भूंकप के झटके लगे थे. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता 6.2 आंकी गई थी. इससे पहले 3 अक्टूबर को भी नेपाल के कई हिस्सों में भूकंप के झटके से धरती हिल गई थी, तब इस भूंकप के झटके दिल्ली एनसीआर, यूपी और बिहार समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में महसूस किए गए थे.

बिहार में महसूस हुए भूकंप के झटके

नेपाल में रविवार को 5.3 तीव्रता का भूंकप आया है. इस भूंकप के झटके बिहार के कई हिस्सों में भी महसूस किए गए हैं. रविवार सुबह राजधानी पटना, पश्चिम चंपारण, सारण, गोपालगंज, सीवान और नेपाल से सटे बिहार के कुछ जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए. हालांकि, बिहार में रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता कम थी, इसलिए जानमाल के नुकसान की कोई सूचान अभी तक सामने नहीं आई है. जानकारी के मुताबिक, रविवार सुबह 7 बजकर 25 मिनट के आसपास करीब 3 सेकेंड तक भूकंप के झटके महसूस किए गए.

calender
22 October 2023, 09:07 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो