Ecuador Gunmen: चल रहा था लाइव...स्टूडियो में बम लेकर घुसे नकाबपोश बंदूकधारी, रिकॉर्ड हुआ पूरा मामला

Ecuador Gunmen: एक कुख्यात गैंगस्टर जेल की सलाखों से गायब हो गया है, जिसके बाद सोमवार को इक्वाडोर में 60 दिनों की आपातकाल स्थिति शुरू हो गई.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Ecuador Gunmen: गुआयाकिल शहर में सार्वजनिक टेलीविजन चैनल टीसी के प्रसारण के दौरान लाइव फीड कटने से पहले कर्मचारियों को फर्श पर बैठने के लिए मजबूर होना पड़ा. ये तब हुआ जब इक्वाडोर में नकाबपोश बंदूकधारी एक लाइव टेलीविजन स्टूडियो में घुस गए और कर्मचारियों को धमकाया. बाद में हमलावरों को कथित तौर पर कई बंधकों के साथ स्टूडियो से बाहर निकलते देखा गया, जिसके बाद पुलिस ने उनको गिरफ्तार कर लिया है.

टीवी स्टूडियो पर हमला 

लैटिन अमेरिकी देश इक्वाडोर में मंगलवार (9 जनवरी) को लाइव प्रसारण के दौरान एक टीवी स्टूडियो पर हमला हुआ. हमला करने वाले 13 लोगों पर आतंकवाद का आरोप लगाया जाएगा. इक्वाडोर सरकार ने इस बात की यह जानकारी दी. इससे पहले, इक्वाडोर के राष्ट्रीय पुलिस प्रमुख ने बाद में घोषणा की कि अधिकारियों ने सभी नकाबपोश घुसपैठियों को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस कमांडर सीजर ज़पाटा ने टीवी चैनल टेलीअमेज़ोनास को बताया कि अधिकारियों ने बंदूकधारियों से बंदूकें और विस्फोटक जब्त किए हैं. 

कर्मचारियों को दे रहे धमकी 

हथियारबंद लोगों ने धमकी दी कि सभी लोग शांत रहें, नहीं तो बम फेंक देंगे. उनके हाथ में बम भी दिखाई दे रहे हैं. हमले के दौरान बंदूकधारियों ने गोलीबारी भी की. ये पूरा घटनाक्रम लाइव टीवी शो के दौरान कम से कम 15 मिनट तक चलता रहा. पहले मिनट में लोगों को समझ नहीं आया कि क्या हो रहा है? सेट पर मौजूद सभी लोग डर गए. ये सब होने के कुछ देर बाद ही सिग्नल काट दिया गया. 

जेल से फरार हुआ शख्स

इक्वाडोर की जेल सेवा SNAI ने जानकारी दी कि 'सोमवार को रियोबाम्बा जेल से एक खूंखार अपराधी फैब्रिसियो कोलन पिको फरार हो गया है, जिसे पिछले शुक्रवार को पकड़ा गया था.  इनसाइट क्राइम रिसर्च सेंटर के अनुसार, मैकियास इक्वाडोर के सबसे खतरनाक गिरोहों में से एक, लॉस चोनेरोस का नेता है, जो मैक्सिको के सिनालोआ कार्टेल और कोलंबिया के ओलिवर सिनिस्टर फ्रंट के साथ मिलकर मैक्सिको और संयुक्त राज्य अमेरिका में ड्रग्स की तस्करी करता है.  

इक्वाडोर में इमरजेंसी

इक्वाडोर की जेलों में जारी हिंसा के बीच पिछले साल अक्टूबर में देश के राष्ट्रपति चुने गए डेनियल नोबोआ ने सोमवार देर रात 60 दिनों के आपातकाल की घोषणा की. घोषणा के बाद उन्होंने कहा, 'अब मादक पदार्थों की तस्करी, हत्या और संगठित अपराध के दोषियों के लिए सरकार को यह बताने का समय आ गया है कि उन्हें क्या करना है.'

सीमा पर पुलिस बल की तत्काल तैनाती 

पड़ोसी पेरू में, सरकार ने देश में किसी भी अस्थिरता को रोकने के लिए सीमा पर पुलिस बल की तत्काल तैनाती का आदेश दिया. अमेरिका ने कहा है कि वह इक्वाडोर में हुए हमलों  की निंदा करता है और राष्ट्रपति डेनियल नोबोआ और उनकी इक्वाडोर सरकार के साथ जुड़ा हुआ है, साथ ही पूरी सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है. 

Topics

calender
10 January 2024, 08:21 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो