जयशंकर ने इजरायल के विदेश मंत्री को किया फोन, 17 भारतीय को लेकर हुई बात

S Jaishankar Spoke To Irani Foreign Minister: ईरान के कब्जे में लिए गए इजरायली जहाज में 17 भारतीयों के होने की जानकारी मिली है.

JBT Desk
JBT Desk

S Jaishankar Spoke To Irani Foreign Minister: 13 अप्रैल की रात ईरान ने विस्फोटकों से भरी मिसाइलों और ड्रोन से इजरायल पर हमला कर दिया.  इजराइल पर कम से कम 200 मिसाइलों से हमला किया गया है. मिसाइल ने इजराइल की रक्षा प्रणाली आयरन डोम को भी नष्ट कर दिया. ईरान के इस हमले से तीसरे विश्व युद्ध की आशंका पैदा हो गई है. उधर, अमेरिका ने इजराइल का साथ देने का वादा किया है. विश्व के विभिन्न देश जंग में अलग-अलग हिस्सों में बंटते दिख रहे हैं. इसका दुनिया की अर्थव्यस्था पर असर दिखने लगा है.

ईरान के कब्जे में लिए गए इजरायली जहाज में 17 भारतीयों के होने की जानकारी मिली है. भारत सरकार लगातार उनकी रिहाई के लिए प्रयाश कर रही है. 14 अप्रैल रविवार को भारतीय विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने ईरान के विदेश मंत्री एच. अमीराब्दोल्लाहियन से बात की है. शाम हुई इस बातचीत में ईरान-इजरायल संघर्ष की वजह से बने हालात पर चर्चा की गई.

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने ट्वीट कर लिखा कि "इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान के विदेश मंत्री एच. अमीराब्दुल्लाहियन से आज शाम बात की. एमएससी एरीज़ के 17 भारतीय चालक दल के सदस्यों की रिहाई पर चर्चा की. क्षेत्र की मौजूदा स्थिति पर चर्चा की. महत्व पर जोर दिया." तनाव बढ़ने से बचें, संयम बरतें और कूटनीति की ओर लौटें."

ईरान की मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जहाज के ईरान के कब्जे में होने की पुष्टि है. रिपोर्ट ने बताया गया है कि इजरायल के साथ रिश्ते के तनाम में एमएससी एरीज पर कब्जा किया गया. लंदन की कंपनी जोडियाक मेरिटाइम के इस जहाज पर पुर्तगाल का झंडा लगा हुआ था वहीं जोडियाक ग्रुप इजरायली अरबपति इयार ओफेर का है. इस घटना का एक वीडियो भी सामने आया है जिसमें दिखाई दे रहा है कि हेलीकॉप्टर से हथियारबंद कमांडो जहाज पर उतर रहे हैं. इसके बाद रविवार को ईरान ने 300 से अधिक ड्रोन और मिसाइलों के जरिए इसरायल पर हमला कर दिया है, जिसकी वजह से दोनों रिश्तो के देशों के रिश्तों के बीच और तल्खी आई है.

Tags

calender
14 April 2024, 11:29 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो