चीन की सीक्रेट मदद से दो चुनाव जीते जस्टिन ट्रूडो! कनाडाई खुफिया एजेंसी ने रिपोर्ट में किया दावा

कनाडाई खुफिया एजेंसी ने अपने एक रिपोर्ट में दावा किया है कि जस्टिन ट्रूडो ने 2019 और 2021 के आम चुनाव को जीतने के लिए चीन से मदद ली. चीन की इस दखल को लेकर विपक्ष ने नाराजगी जाहिर करते हुए एक जांच कमीशन का गठन किया है.

JBT Desk
JBT Desk

कनाडा के एक खुफिया एजेंसी ने चीन पर गंभीर आरोप लगाते हुए दावा किया है कि चीन ने कनाडा के दो आम चुनाव में गुपचुप तरीके से हस्तक्षेप किया था. कनाडा की खुफिया एजेंसी CSIS ने कहा कि चीन के संदिग्ध दखल के ठोस सबूत भी मिले हैं. CSIS के रिपोर्ट के अनुसार 2019 और 2021 के आम चुनाव में चीन ने  गुपचुप तरीके से हस्तक्षेप किया था जिसमें प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की लिबरल पार्टी को जीत मिली थी.

चीन की भूमिका को लेकर विपक्ष पार्टी ने नाराजगी जाहिर की है लेकिन चीन ने इस आरोपों से इनकार कर दिया है. हालांकि, कनाडा में 2021 में हुए चुनाव में कंजरवेटिव पार्टी के प्रचार की अगुवाई कर रहे एरिन ओटूली ने कहा था कि चीन के हस्तक्षेप के चलते उनके पार्टी को 9 सीटों का नुकसान हुआ था.

10 अप्रैल को कमीशन के समक्ष पेश होंगे ट्रूडो

कनाडाई चुनाव में विदेशी हस्तक्षेप को लेकर कनाडाई सुरक्षा खुफिया सेवा (सीएसआईएस) ने फरवरी 2023 में प्रधानमंत्री कार्यालय को सूचित भी कर चुकी है. इस मामले में इंटेलिजेंस विश्लेषकों और कंजरवेटिव पार्टी का कहना है कि ट्रूडो सरकार ने चीनी दखल से निपटने के लिए पर्याप्त काम नहीं किया है. इस संबंध में कनाडाई पीएम आज यानी बुधवार 10 अप्रैल को कमीशन के समक्ष पेश होंगे.

कनाडाई PM ने भारत पर लगाया था चुनाव में हस्तक्षेप करने का आरोप

बता दें कि हाल ही में कुछ दिनों पहले कनाडाई PM जस्टिन ट्रूडों ने भारत पर गंभीर आरोप लगाया था. ट्रूडों ने कहा था भारत कनाडा के चुनावों में दखल दे रहा है. वहीं कनाडाई की खुफिया एजेंसी ने कुछ दिनों पहले भारत, पाकिस्तान, चीन सहित रूस जैसे देशों पर चुनाव में हस्तश्रेप करने का गंभीर आरोप लगाया था. सीएसआईएस ने एक दस्तावेज के जरिए भारत पर आरोप लगाया था कि भारत सरकार ने ऐसे चुनावी जिलों को निशाना बनाया है जहां आबादी कम थी लेकिन, भारत ने इन सभी आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया था.

calender
10 April 2024, 08:25 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो