Kazakhstan Fire: कजाकिस्तान की कोयला खदान में बड़ा हादसा, आग लगने से 32 लोगों की मौत, दर्जनों लोग लापता

Kazakhstan Fire: आग लगने के बाद कजाकिस्तान के राष्ट्रपति कासिम-जोमार्ट टोकायव ने सरकार को आर्सेलरमित्तल तेमिरताउ खनन कंपनी के साथ निवेश सहयोग बंद करने का निर्देश दिया.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Kazakhstan Fire: कजाकिस्तान में वैश्विक स्टील कंपनी आर्सेलरमित्तल की एक खदान में शनिवार को आग लगने से कम से कम 32 लोगों की मौत हो गई. जिसके बाद सरकार को कंपनी के साथ निवेश सहयोग खत्म करने का आदेश देना पड़ा. आपातकालीन स्थिति मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि 'शनिवार शाम 4 बजे तक कोस्ट्येंको खदान में 32 लोगों के शव मिले थे, जबकि 18 लोग अभी भी लापता हैं, जिनकी तलाश जारी है.'

हादसे के बाद कोस्टेंको खदान से 252 में से 208 लोगों को निकाला गया, जिनमें 18 गंभीर रूप से घायल लोग भी शामिल हैं, जिन्हें इलाज के लिए भर्ती कराया गया है. रिपोर्ट्स के अनुसार, राष्ट्रपति कासिम-जोमार्ट टोकायव ने खदान में लगी आग के पीड़ितों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की. उन्होंने सरकार को प्रभावित परिवारों की आवश्यक सहायता प्रदान करने का निर्देश दिए हैं. 

घटना के बाद, खदान में दुर्घटना के कारणों की जांच के लिए एक सरकारी आयोग बनाया गया, जिसकी अध्यक्षता कजाकिस्तान के प्रधानमंत्री अलीखान स्माइलोव ने की. प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा, खदान में आग लगने की दुर्घटना के कारणों की व्यापक जांच की जाएगी. इसके अलावा, नुकसान का आकलन करने और घायलों और उनके परिवारों को प्राथमिकता सहायता प्रदान करने के लिए उपाय किए जाएंगे.

दो माह में यह दूसरी घटना

कजाकिस्तान में आर्सेलरमित्तल साइट पर दो महीने में यह दूसरी घटना है. इससे पहले अगस्त में इसी इलाके में एक खदान में हुए हादसे में पांच खनिकों की मौत हो गई थी. कजाकिस्तान के राष्ट्रपति ने घटना के तुरंत बाद एक बयान में कहा कि सरकार को आर्सेलरमित्तल के साथ निवेश सहयोग समाप्त करने का आदेश दिया गया है.

calender
29 October 2023, 07:21 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो