New York Diwali Holiday: सात समुद्र पार दिवाली पर स्कूलों में रहेगी छुट्टी, न्यूयॉर्क के मेयर एरिक एडम्स ने दी बधाई

New York Diwali Holiday: न्यूयॉर्क के मेयर एरिक एडम्स ने कहा, 'रोशनी के त्योहार दिवाली पर अब से न्यूयॉर्क शहर के स्कूलों में छुट्टी दी जाएगी। इस फैसले के लिए उन्होंने विधानसभा सदस्य जेनिफर राजकुमार सहित समुदाय के अन्य नेताओं का शुक्रिया अदा किया।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

New York Diwali Holiday: अमेरिका के न्यूयॉर्क में रहने वाले भारतीय मूल के लोगों की संस्कृति को महत्व देने के लिए प्रशासन ने दीपों के त्यौहार दिवाली के अवसर पर स्कूलों में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है। सोमवार को न्यूयॉर्क के मेयर एरिक एडम्स ने अवकाश की घोषणा करते हुए कहा कि शहर में दक्षिण एशियाई और भारतीय कैरेबियन समुदाय की संख्या ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया।

हालांकि, दिवाली की छुट्टी वाले विधयेक पर अभी तक राज्यपाल कैथी होचुल के हस्ताक्षर नहीं हो पाए है, लेकिन एडम्स का कहना है कि वह पूरी तरह से आश्वस्त है कि राज्यपाल इस विधेयक पर साइन करेंगे। 

न्यूयॉर्क के मेयर एरिक एडम्स ने ट्वीट कर कहा, "रोशनी के त्योहार दिवाली पर अब से न्यूयॉर्क शहर के स्कूलों में छुट्टी दी जाएगी। दिवाली पर स्कूल में छुट्टी की लड़ाई में विधानसभा सदस्य जेनिफर राजकुमार और समुदाय के नेताओं के साथ खड़े होने पर बहुत गर्व है। मुझे पता है कि इसके लिए अभी समय है, लेकिन शुभ दिवाली!" 

मेयर एरिक एडम्स ने आगे कहा कि यह क्षण उन लोगों के लिए एक प्रतीकात्मक घोषणा का प्रतिनिधित्व करता है जो अवांछित महसूस करते हैं। उन्होंने कहा, "आप इस शहर का हिस्सा हैं और आपको बाहरी व्यक्ति नहीं माना जाता है। अब हम कह रहे हैं कि न्यूयॉर्क सभी के लिए बना है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहाँ से आए हैं।"

बता दें कि इस साल दिवाली 12 नवंबर यानी रविवार को मनाई जाएगी। इसलिए 2024 में पहली बार न्यूयॉर्क के स्कूलों में दिवाली के अवसर पर छुट्टी होगी। न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2015 में न्यूयॉर्क ने घोषणा की थी कि वह दो प्रमुख मुस्लिम छुट्टियों, ईद-उल-फितर और ईद अल-अधा के सम्मान में स्कूल बंद कर देगा।

calender
27 June 2023, 12:36 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो