North Korea: उत्तर कोरिया ने फिर दागी बैलिस्टिक मिसाइल, जापान ने किया दावा

North Korea: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग लगातार मिसाइल परीक्षण कर रहे हैं. ऐसे में जापान ने एक बड़ी बात का दावा किया है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग लगातार मिसाइल परीक्षण रहे हैं.

North Korea: जापानी प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने सोमवार की शाम को ट्वीट करते हुए कहा है कि उत्तर कोरिया ने एक संदिग्ध बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च की है. जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने अधिकारियों को पर्याप्त जानकरी जुटाने का प्रयास करने, विश्र्लेण करने और उन्हें बताने का आदेश दिया है. उनका कहना है कि अधिकारियों का विमान, जहाजों और अन्य संपत्तियों की सुरक्षा सुनिश्र्चित करनी चाहिए.

इसके साथ ही आगे कहा है कि अधिकारियों को आपातकालीन स्थित के लिए तैयारी सहित एहतियात के सभी उपाय करने का भी निर्देश दे दिया गया है. जापानी पीएम के कार्यालय ने एक ट्वीट में कहा, उत्तर कोरिया ने एक संदिग्ध बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च की है. जिसमें आगे भी नए अपडेट देखने को मिल सकते हैं. 

यदि बात करें रॉयटर्स की रिपोर्ट की तो, दक्षिण कोरिया की समाचार एजेंसी ने मंगलवार को अपनी सेना के हवाले से खबर दी है कि उत्तर कोरिया ने अपने पूर्वी तट के पास समुद्र में एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी हैं. दक्षिण में एक अमेरिकी परमाणु ऊर्जा संचालित पनडुब्बी के नौसैनिक अड्डे पर पहुंचने के कुछ घंटों बाद ये मिसाइलें लॉन्च की गई थी. जापान के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि उत्तर कोरिया द्वारा एक बैलिस्टिक मिसाइल का  भी प्रक्षेपण किया जा रहा है. 

लॉन्च हो चुकी हैं कई मिसाइलें

आपको बता दें कि उत्तर कोरिया में इससे पहले भी कई मिसाइलें लॉन्च की जा चुकी हैं.एक बीते शनिवार और एक बीते बुधवार को शनिवार सुबह क्रूज मिसाइल लॉन्च पर दक्षिण कोरिया के संयुक्त सैन्य प्रमुख का कहना है कि उत्तर कोरिया की तरह से सुबह करीब 4 बजे चीन और कोरियाई के बीच यलो सी में चार क्रूज मिसाइलें दागी गईं थी. 

सेना ने संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ घनिष्ठ सहयोग करते हुए और ढृढ़ तत्परता बनाए रखते हुए निगरानी और सर्तकता बढ़ा दी है. उत्तर कोरिया द्वारा पूर्वी सागर में कम दूरी की दो बैलिस्टिक मिसाइलें दागने के ठीक 3 दिन बाद क्रुज मिसाइल लॉन्च की गई है. यह 40 से अधिक वर्षों में परमाणु-सक्षम अमेरिका पनडुब्बी की बंदरगाह यात्रा और दक्षिण कोरिया- अमेरिका परमाणु सलाहकार समूह के सत्र के बाद कोरियाई पर बढ़े तनाव के बीच भी हुआ है.

calender
25 July 2023, 08:11 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो