अब 16 साल से कम उम्र के बच्चे नहीं कर पाएंगे सोशल मीडिया का इस्तेमाल, सरकार कर रही है तैयारी

world News: इस दौरान बच्चों की ऑनलाइन सुरक्षा पर एक परामर्श में माता-पिता के विचार मांगे जाएंगे कि बच्चों को 13 से 16 वर्ष की आयु सीमा के साथ सोशल मीडिया वेबसाइटों तक "एक्सेस" करने की अनुमति कब दी जानी चाहिए.

JBT Desk
JBT Desk

world News: कुछ हफ्तों के अंदर प्रधान मंत्री ऋषि सनक की यूके सरकार द्वारा घोषित की जाने वाली योजनाओं के तहत 16 वर्ष से कम आयु के बच्चों को सोशल मीडिया पर प्रतिबंधित किया जा सकता है. डाउनिंग स्ट्रीट ने फेसबुक और व्हाट्सएप जैसे ऐप्स पर सख्त आयु प्रतिबंध के लिए प्रस्ताव तैयार किया है.  इस दौरान बच्चों की ऑनलाइन सुरक्षा पर एक परामर्श में माता-पिता के विचार मांगे जाएंगे कि बच्चों को 13 से 16 वर्ष की आयु सीमा के साथ सोशल मीडिया वेबसाइटों तक "एक्सेस" करने की अनुमति कब दी जानी चाहिए. अधिकांश प्लेटफ़ॉर्म 13 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को सदस्यों के रूप में साइन अप करने की अनुमति देते हैं. 

बच्चों की ऑनलाइन सुरक्षा के लिए माता-पिता के मांगे जाएंगे विचार

यह प्रस्ताव महीने के अंत से पहले प्रकाशित होने की उम्मीद है. एक जानकारी के अनुसार प्रौद्योगिकी(technolgy) सचिव मिशेल डोनेलन ने उन पर काम किया है. ऐसा कहा जा रहा है कि ऋषि सुनक के डिप्टी चीफ ऑफ स्टाफ, विल टान्नर भी इसमें शामिल थे, जिससे पता चलता है कि शीर्ष पर उनके लिए मजबूत समर्थन है. परामर्श में माता-पिता के विचार मांगे जाएंगे कि बच्चों को 13 से 16 वर्ष की आयु सीमा के साथ सोशल मीडिया तक पहुंचने की अनुमति कब दी जानी चाहिए.

द संडे टाइम्स के अनुसार, यह इस पर भी उनकी राय पूछेगा कि क्या अतिरिक्त सुरक्षा उपाय स्थापित किए जाने चाहिए, जो माता-पिता को प्लेटफार्मों तक उनकी पहुंच की निगरानी और नियंत्रण करने की अनुमति देंगे. 

जल्द ही योजना के बारे में दी जाएगी जानकारी 

इस दौरान ब्रायना घी की मां, जिनकी बेटी की ऑनलाइन हिंसक सामग्री देखने वाले दो 15-वर्षीय बच्चों ने हत्या कर दी थी, 16 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए सोशल मीडिया पर प्रतिबंध लगाने के लिए अभियान चला रही हैं. पूर्व उप प्रधान मंत्री सर निक क्लेग, जो मेटा के वैश्विक मामलों के अध्यक्ष हैं, को कथित तौर पर आने वाले दिनों में योजनाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी. विज्ञान, नवाचार और प्रौद्योगिकी विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा कि वे 'अटकलों पर टिप्पणी नहीं करते', इससे पहले उन्होंने कहा: 'ब्रिटेन को बच्चों के लिए ऑनलाइन रहने के लिए सबसे सुरक्षित जगह बनाने की हमारी प्रतिबद्धता अटल है. '

calender
15 April 2024, 03:29 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो