पाकिस्तानी हो रहे दाने-दाने के मोहताज, वर्ल्‍ड बैंक ने दिया रिपोर्ट

Pakistan: भारत का पड़ोसी देश पाकिस्तान हर दिन गरीबी रेखा की तरफ बढ़ रहा है, इस बात की पुष्टि विश्व बैंक की तरफ से की गई है.

JBT Desk
JBT Desk

Pakistan: भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान के हालात दिन पर दिन और बिगड़ते जा रहे हैं. वह लगातार गरीबी की तरफ कदम बढ़ा रहा है, वहां गरीबों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है. ऐसा हम इसलिए बोल रहे हैं कि वर्ल्ड बैंक ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि पाकिस्तान के आर्थिक हालात बेहद खराब हैं. दरअसल करीब 10 लाख लोग वहां गरीबी रेखा के नीचे पहुंच रहे हैं. 

वर्ल्‍ड बैंक की रिपोर्ट

पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है. प्रत्येक दिन वहां की अर्थव्यवस्था 1.8 % कम हो रही है, गरीबों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. महंगाई की मार से पाक की आम जनता परेशान है, वहीं विश्व बैंक ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि पाक प्रमुख व्यापक आर्थिक लक्ष्यों को पूरा करने में पूरी तरह असफल है. आगे कहा कि पाकिस्तान आने वाले 3 साल तक अपने बजट में बहुत पीछे रहने वाला है.  

पाकिस्तान में बढ़ रही भूखमरी

पाकिस्तानी लेखक सैयद मुर्तजा मुजफ्फरी का कहना है कि पाक के हालात सुधरने का नाम ही नहीं ले रहे हैं. विश्व बैंक की रिपोर्ट बताती है कि आर्थिक वृद्धि मामूली 1.8 प्रतिशत के आस-पास है. इसके बावजूद गरीबी लगभग 40 % बढ़ रही है. जबकि पहले से ही पाकिस्तान के 98 मिलीयन लोग गरीबी के शिकार हैं. अगर पाक के आर्थिक हालात नहीं सुधरे तो बहुत जल्द 10 मिलियन लोग गरीबी रेखा से जुड़ जाएंगे. 

वर्ल्‍ड बैंक का कहना है कि वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में देखा गया कि हर दिन मजदूरों की मजदूरी बढ़ने के बजाय घटती जा रही है. इसके साथ बच्चे भी स्कूल जाने से वंचित हो रहे हैं, क्योंकि पाकिस्तान में आम जनता का जीवन-यापन दिन प्रतिदिन संकट की ओर बढ़ रहा है. 

calender
03 April 2024, 05:20 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो