PM Modi: ब्रिक्स समिट के लिए जोहान्सबर्ग रवाना हुए पीएम मोदी, क्या शी जिनपिंग से करेंगे मुलाकात?

Brics Summit: शी जिनपिंग 21 से 24 अगस्त तक दक्षिण अफ्रीका में रहेंगे. वहीं पीएम मोदी 22 अगस्त की दोपहर को जोहानसबर्ग पहुंचेंगे. ब्रिक्स देशों के नेताओं के मुख्य सम्मेलन 23 अगस्त को होगा.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

हाइलाइट

  • जोहान्सबर्ग के लिए रवाना हुए पीएम मोदी
  • 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में लेंगे भाग
  • जोहान्सबर्ग में 22 से 24 अगस्त होगी सम्मेलन

Pm Modi South Africa Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) मंगलवार को सुबह दक्षिण अफ्रीका के तीन दिवसीय यात्रा के लिए रवाना हुए. पीएम मोदी दक्षिण अफ्रीका की अध्यक्षता में जोहान्सबर्ग में आयोजित होने वाले 15वें ब्रिक्स (BRICS) शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. साउथ अफ्रीका (South Africa) के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा के निमंत्रण पर पीएम मोदी 22 से 24 अगस्त तक दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर रहेंगे. दक्षिण अफ्रिका में होने वाले ब्रिक्स सम्मेलन में चीन ने राष्ट्रपति शी जिनपिंग और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुलाक़ात के संकेत दिए हैं.

चीनी दूतावास को नहीं है जानकारी 

दक्षिण अफ्रीका में चीन के राजदूत चेन जियाओदोंग ने प्रिटोरिया में पत्रकारों के साथ बातचीत में कहा था कि दोनों देशों के नेताओं के बीच सीधी मुलाक़ात और बात होगी. जिसके बाद से ऐसी उम्मीद लगाई जा रहा है कि दोनों देशों के बीच सीमा पर चले आ रहे तनाव कम हो सकते हैं. इंडियन एक्सप्रेस ने सूत्रों के हवाले से लिखा है कि दोनों नेता दो दिनों तक सम्मेलन कक्ष और नेताओं के लाउंज में होंगे. ऐसे में इन दोनों के बीच मुलाकात की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता. हालांकि नई दिल्ली में स्थित चीनी दूतावास से जुड़े सूत्रों ने बताया कि उन्हें ऐसी किसी संभावित मुलाक़ात के बारे में जानकारी नहीं है.

जोहान्सबर्ग में 22 से 24 अगस्त होगी सम्मेलन

जोहानसबर्ग में 22 से 24 अगस्त तक ब्रिक्स (ब्राजील,रूस,चीन,भारत और दक्षिण अफ्रीका) के सदस्य देशों के नेताओं का सम्मेलन होने जा रहा है.अगर यहां चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आमने-सामने की बैठक होती है तो मई में 2020 में दोनों के देशों के बीच शुरू हुए सीमा विवाद के बाद यह पहली बैठक होगी.

23 अगस्त को होगा मुख्य सम्मेलन

शी जिनपिंग 21 से 24 अगस्त तक दक्षिण अफ्रीका में रहेंगे. वहीं पीएम मोदी 22 अगस्त की दोपहर को जोहानसबर्ग पहुंचेंगे. ब्रिक्स देशों के नेताओं के मुख्य सम्मेलन 23 अगस्त को होगा. 24 अगस्त को ब्रिक्स के सदस्य देशों के नेता अफ्रीकी नेताओं से मुलाक़ात करेंगे.

calender
22 August 2023, 12:24 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो