Bangladesh: बांग्लादेश में भड़की हिंसा, चुनाव से पहले कई वोटिंग सेंटर्स पर लगाई आग, हर तरफ पुलिस तैनात

Bangladesh: बांग्लादेश में कुछ अज्ञात लोगों ने चार मतदान केंद्रों समेत कुछ प्राथमिक स्कूल में भी आग लगी दी है. पुलिस राजधानी ढाका के बाहरी इलाके गाजीपुर में आग की जांच में लगी हुई है.

Tahir Kamran
Tahir Kamran

Bangladesh: इलेक्शन वाले दिन 800,000 पुलिस, अर्धसैनिक बल और पुलिस सहायक मतदान केंद्रों की सुरक्षा करेंगे. शांति बनाए रखने के लिए देशभर में सेना, नौसेना और वायुसेना के अधिकारियों को भी तैनात किया गया है. खुलना के तटीय जिले में स्थानीय नागरिकों द्वारा एक स्कूल में आग लगाने की कोशिश के बाद पुलिस ने गुरुवार रात दो लोगों को गिरफ्तार किया. इलेक्शन से पहले पूरे देश में इस वक्त तनाव का माहौल बना हुआ है. 

दो लोगों को किया गिरफ्तार

खुलना के तटीय जिले में स्थानीय नागरिकों द्वारा एक स्कूल में आग लगाने की कोशिश के बाद पुलिस ने गुरुवार रात दो लोगों को गिरफ्तार किया. खुलना के पुलिस प्रमुख सैयदुर रहमान ने कहा कि शुक्रवार को उसी क्षेत्र में एक अन्य प्राथमिक विद्यालय की इमारत में आग लगाने का प्रयास किया गया था, लेकिन स्थानीय लोगों ने उसे रोक दिया. रहमान ने कहा, हम सतर्क हैं और आगजनी करने वालों की तलाश कर रहे हैं.'

किसने भड़काई हिंसा?

मुख्य विपक्षी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी), का कहना है कि प्रधानमंत्री शेख हसीना की अवामी लीग एक दिखावटी वोट को वैध बनाने की कोशिश कर रही है, जिससे उनकी पार्टी को चौथी बार जीत मिल सकती है. हसीना ने विपक्षी दल पर सरकार विरोधी प्रदर्शनों को भड़काने का आरोप लगाते हुए बीएनपी के इस्तीफे और चुनाव कराने के लिए एक तटस्थ प्राधिकारी को सत्ता सौंपने की मांग को खारिज कर दिया है. 

शेख हसीना से की थी इस्तीफे की मांग 

चुनाव के बीच विपक्ष ने शेख हसीना और उनके मंत्रिपरिषद से इस्तीफे की मांग की थी और अक्टूबर से जितने भी बीएपी के नेता-कार्यकर्ता गिरफ्तार किए गए हैं. उन्हें छोड़ने की भी मांग की. इसमें पार्टी प्रमुख खालिदा जिया को भी आजाद करने की बात कही गई है. 29 अक्टूबर के बाद विपक्ष की पार्टी बीएनपी के साथ समान विचारधारा वाली पार्टियों का यह देशभर में हड़ताल का पांचवा दौर होगा. बता दें कि विपक्ष ने 12 चरणों में 23 दिनों तक देशव्यापी नाकेबंदी किया है. 

calender
06 January 2024, 02:10 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो