yogasana for glowing sikn: कोमल और दमकती त्वचा के लिए बड़े मददगार हैं ये योगासन, जानिए इनसे क्या फायदा मिलेगा

योग केवल तन और मन को नहीं बल्कि स्किन को भी फायदा पहुंचाता है. अगर आपको स्वस्थ और दमकती त्वचा की दरकार है तो कई योगासन इसके लिए मददगार साबित हो सकते हैं।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth
सुंदर, कमनीय और दमकती स्किन की चाहत भला किसे नहीं होती। हर कोई चाहता है कि उसकी त्वचा और चेहरा हमेशा खूबसूरत और चमकते रहे। इसकी चाहत में बाजार में तरह तरह की क्रीम, लोशन और ना जाने कितना स्किन ट्रीटमेंट करवाए जाते हैं। लेकिन इन सबके साइड इफेक्ट आगे जाकर त्वचा को ही नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में आप योग की मदद से अपनी स्किन को जवां बनाए रखने के साथ  साथ सुंदर और कोमल बना सकते हैं। जी हां योग का लोहा तो पूरे विश्व ने मान लिया है। योग तन और मन के साथ साथ त्वचा को भी सेहतमंद बनाए रखता है। 
 
योग की मदद से त्वचा को मिलते हैं ये लाभ 
आपको बता दें कि योग ना केवल त्वचा को अंदर  से स्वस्थ बनाता है बल्कि बाहरी त्वचा को भी कोमल और मुलायम बनाने के साथ साथ चमकदार बनाने में मदद करता है। इसकी मदद से चेहरे पर कुदरती निखार आता है। इसकी मदद से शरीर में रक्त प्रवाह तेज होता है और त्वचा के सेल्स अच्छा काम करने लगते हैं। त्वचा को सुंदर औऱ स्वस्थ बनाए रखने के लिए शांत दिमाग की जरूरत होती है और योग से दिमाग शांत होता है और शरीर में तनाव का स्तर घटता है। इसकी मदद से त्वचा के टिश्यूज मजबूत होते हैं और त्वचा में लोच आती है। यानी कुल मिलाकर देखा जाए तो सुदंर, स्वस्थ और दमकती त्वचा के लिए योग एक कारगर माध्यम साबित हो सकता है। 
 
पद्मासन
पद्मासन त्वचा के लिए बहुत फायदा करता है।इस योगासन को करने से मन शांत होता है और दिमाग में चल रहा तनाव खत्म हो जाता है। तनाव और अवसाद घटाकर त्वचा पर एंटी एजिंग इफेक्ट डालता है, इससे दिल और दिमाग के बीच संतुलन बनता है और त्वचा पर इसका असर दिखता है। 
 
अर्ध मत्स्येंद्रासन
अर्ध मत्स्येन्द्रासन की मदद से दिमाग के साथ साथ शरीर के भी स्ट्रेस को दूर करने में मदद मिलती है। ये शरीर की स्ट्रेचिंग करने के साथ साथ त्वचा के टिश्यूज के लिए भी काम करता है। इसकी मदद से दिमाग एकाग्र होता है और शरीर को ताकत भी मिलती है। कई जगहों पर इस आसन को हाफ स्पाइनल ट्विस्ट पोज भी कहते हैं।
 
शशकासन
शशकासन में खरगोश की मुद्रा में योगासन किया जाता है। इस योगासन की मदद से अवसाद, अनिद्रा, थकान औऱ तनाव दूर होने में मदद मिलती है। इससेक्वचा पर काफी अच्छा असर होता है। तनाव कम होते ही चेहरा खिल जाता है, ठीक उसी तरह अवसाद से निकलने पर सेहत के साथ साथ त्वचा पर काफी सकारात्मक असर पड़ता है। 
 
शवासन
शवासन की मुद्रा बिलकुल सीधी लेटी हुई आराम की मुद्रा कहलाती है। ये चिंता, तनाव, थकान, अनिद्रा को दूर करता है। इसकी मदद से त्वचा खुलकर सांस लेती है और दिमाग एकाग्र होता है। इस योगासन को करने से सभी प्रकार के मानसिक विकारों में आराम मिलता है। इसे करने के बाद शरीर में नई ऊर्जा का संचार होता है और इसका असर त्वचा पर भी दिखता है। 
 
सूर्य नमस्कार
ये एक बहुत ही पॉपुलर योगासन है, जो करने में काफी आसान है और काफी असरदार भी। सूर्य नमस्कार की मदद से त्वचा पर ताजगी आती है और त्वचा की नैचुरल रंगत भी सुधरती है। इससे रक्त संचार तेज होता है जिससे चेहरे की फाइन लाइन्स कम हो जाती हैं। 
 
फेस योगा
फेस के लिए योग में कई सारी छोटी छोटी एक्सरसाइज हैं जिन्हें फेस योगा के नाम से जाना जाता है। ये चेहरे की रंगत, टोन, डेड स्किन, खिंचाव, लोच, कसावट आदि में मदद करती हैं। 
-अगर आप डबल चिन से परेशान हैं तो आप चिन लिफ्ट योग कर सकते हैं। इससे आपकी चिन यानी ठोड़ी की मांसपेशियां सक्रिय होंगी औऱ डबल चिन की समस्या में आराम पड़ेगा।
-चीकबोन और जॉलाइन को बेहतर बनाने के लिए लिप पुलिंग योग काफी कारगर सिद्ध होता है। इससे  चेहरे पर कसावट भी आती है औऱ फेस टोन अच्छी होती है। 
-वहीं अगर आप झुर्रियों से परेशान हैं तो ब्लोइंग एयर योग कर सकते हैं। इससे झुर्रियां कम होती है और चेहरे पर जरूरी कसावट आती है। इसमें मुंह में हवा भरकर दोनों गालों में बारी बारी से डाली जाती है। इससे चेहरे की एक्स्ट्रा फैट भी कम होती है।
-फिश  फेस योगा की मदद से चेहरे को टोन करने में मदद मिलती है औऱ चेहरे की मांसपेशियां सक्रिय होती है जिससे चेहरे पर लोच आती है। इसमें सीटी जैसी मुद्रा बनाई जाती है।
calender
11 March 2023, 01:58 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो