गर्मियों में चेहरे को कूल और चमकदार बनाए रखेगा खीरा, घर में इस तरह बनाएं खीरे का फेस पैक, टोनर और फेस मास्क

खीरा सेहत के साथ साथ स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है। खासकर गर्मियों में तेज धूप और गर्म हवाओं के थपेड़ों से रूखे और बेजान हुए चेहरे को खीरा गजब का पोषण देता है।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth
गर्मियां आ रही हैं, ऐसे में सूरज की तेज धूप और गर्म हवाओं से चेहरा झुलसेगा और सांवला पड़ जाएगा। इन गर्म हवाओं से चेहरे का नूर और नमी गायब होने से चेहरे की सुंदरता मानों खो जाती है। इसके लिए अगर आप नैचुरल उपाय की खोज कर रहे हैं तो खीरा सबसे शानदार विकल्प है।  जी हां, खीरे की मदद से ना केवल आपकी त्वचा से सन टैन के निशान गायब होंगे बल्कि खीर के कूल इफेक्ट आपकी त्वचा को पोषण और जरूरी नमी के साथ साथ और कई सारे फायदे देंगे।  खीरा सेहत के साथ साथ त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है। ये त्वचा की कई सारी परेशानियों को दूर करके त्वचा को नए जैसा यानी जवां बना देता है। चलिए जानते हैं कि खीरा त्वचा के लिए किस तरह फायदेमंद और साथ ही  जानेंगे खीरे से फेस पैक, फेस मास्क और फेस टोनर बनाने के बेहद आसान तरीके।
 
त्वचा और चेहरे के लिए किस तरह फायदेमंद है खीरे का रस - 
 
विटामिन सी, विटामिन और ढेर सारे एंटी ऑक्सिडेंट से भरपूर खीरा सेहत के साथ साथ त्वचा के लिए कमाल के फायदे करता है। इसमें पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा को सभी तरह का पोषण देते हैं और त्वचा को जवां बनाए रखने में मददगार साबित होते हैं।  इसे चेहरे पर लगाने से चेहरे की त्वचा की रंगत साफ होती है, मेलेनिन कम होता है, त्वचा को सूदिंग और मॉस्चुराइज करने में काफी मदद मिलती है। खीरे के रस की मदद से चेहरे के डार्क स्पॉट्स दूर होते हैं और चेहरे को पर्याप्त नमी मिलती है जिसकी वजह से चेहरे की लोच कायम रहती है। रूखा बेजान चेहरा खीर के रस की मदद से चमक उठता है। इतना ही नहीं, खीरे का रस चेहरे की सुंदरता बिगाड़ने वाले जिद्दी कील मुंहासे, एक्ने और फाइन लाइन्स को भी दूर करता है। इसके एंटी एजिंग इफेक्ट झुर्रियों को खत्म करके चेहरे को जरूरी कसावट देते हैं जिससे चेहरा उम्र से ज्यादा जवां लगने लगता है। 
 
खीरे और एलोवेरा का फेस पैक
 
खीरे के त्वचा संबंधी ढेर सारे गुणों के साथ अगर एलोवेरा के गुण मिल जाए तो त्वचा को बहुत फायदा होता है। खीरे के फायदे तो आप जान चुके हैं, साथ ही एलोवेरा में पाया जाने वाला एलोसीन त्वचा की रंगत सुधारता है और नमी देता है। खीरे को कस कर इसका रस निकाल लीजिए। इसे कटोरी में लीजिए और थोड़ा सा एलोवेरा जैल इसमें मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए। इसे फेस पैक की तरह चेहरे और गर्दन पर लगाइए और बीस मिनट के लिए छोड़ दीजिए। बीस मिनट बाद सूख जाने पर अच्छे से पानी की मदद से धो लीजिए।
 
खीरे और बेसन का फेस पैक
 
खीरे का रस निकाल लीजिए। इसे कटोरी में लीजिए औऱ थोड़ा सा यानी एक चम्मच बेसन मिला लीजिए और थोड़ा सा गुलाब जल एड कर लीजिए। इसका अच्छा सा पेस्ट बना लीजिए और चेहरे और गर्दन पर एकसार करके लगा लीजिए। आधा घंटा वेट कीजिए, सूख जाने पर हल्के गर्म पानी की मदद से चेहरा साफ कर लीजिए। आपको बता दें कि बेसन एक नैचुरल एक्सफोलिएटर है, ये त्वचा को अंदर तक जाकर साफ करता और सन टैन हटाता है। अगर आपकी स्किन ज्यादा ड्राई है तो आप इस फेस पैक में दही जरूर मिला लें।
 
खीरे और दही का फेस मास्क
 
खीरे को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लीजिए। इसे कटोरी में डालिए और इसमें थोड़ा सा दही और एलोवेरा जैल मिला लीजिए। इसे फेस मास्क की तरह चेहरे पर लगाइए औऱ सूखने का इंतजार कीजिए। आधा घंटा बाद इसे पानी की मदद से धो लीजिए। दही चेहरे की लोच को बरकरार रखता है जिससे त्वचा जल्दी बूढ़ी नहीं होती और त्वचा में खिंचाव नहीं आता। ड्राई स्किन वालों के लिए ये फेस मास्क काफी अच्छा होता है क्योंकि इससे त्वचा को काफी नमी मिलती है। 
 
खीरे और गुलाब जल का टोनर
 
खीरे का रस निकाल  कर इसे गुलाब जल में बराबर मात्रा में मिला लें। इसे चेहरे पर लगाकर अच्छे से मसाज करना चाहिए। इससे चेहरे को पोषण मिलता है और चेहरे को ठंडक भी मिलेगी।  
 
खीरे और टमाटर का फेस पैक
 
टमाटर का रस और खीरे का रस मिलाकर एकसार कर लीजिए। आप चाहें तो इन दोनों के पल्प यानी गूदे को पीसकर पेस्ट भी बनाकर यूज कर सकते हैं. इसे चेहरे पर लगाने से चेहरे को पोषण मिलता है और कूलिंग इफेक्ट आते हैं। इसकी मदद से चेहरे पर डार्क  स्पॉट्स दूर होते हैं, सन टैन और सन बर्न से छुटकारा मिलता है।
 
खीरे से दूर होंगे डार्क स्पॉट्स
 
खीरे के टुकड़े  काटकर नियमित रूप से आंखों पर कुछ देर के लिए रखे जाएं तो आंखों को ठंडक और राहत मिलती है। इससे आंखों के नीचे के डार्क स्पॉट्स भी दूर होते हैं और सन टैन भी दूर होता है।
calender
23 March 2023, 02:56 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो