Holi 2022: होली में अपनी स्किन को कैसे रखें ख्याल

होली का त्योहार जल्द ही कुछ दिनों में आने वाला है। इस बार होली शुक्रवार, 18 मार्च को खेली जाएगी।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

होली का त्योहार जल्द ही कुछ दिनों में आने वाला है। इस बार होली शुक्रवार, 18 मार्च को खेली जाएगी। इसके लिए लोग अभी से ही जोरों-शोरों से तैयारियां भी कर रहे हैं। होली खेलना तो हर किसी को बहुत पसंद है, लेकिन इसके बाद स्किन और बालों का जो हाल होता है, उसके लिए पार्लर या स्किन स्पेशलिस्ट के पास जाकर आपको हजारों रुपए खर्च करने पड़ सकते हैं। ऐसे में आप क्यों ना पहले से ही अपनी स्किन और बालों को पैंपर कर लें। ताकि होली के रंगों का आपकी स्किन पर बुरा असर ना पड़े। 

चेहरे और बॉडी को रंग से बचाने के लिए होली खेलने जाने से पहले नारियल का तेल या अच्छी मॉइस्चराइजर क्रीम लगाएं।

होली से पहले ब्लीज, वैक्सिंग, थ्रेडिंग या किसी तरह के केमिकल पील्स का बिलकुल इस्तेमाल न करें, क्योंकि ये आपकी स्किन को रंगों या धूप के प्रति ज्यादा sensitives बना सकते हैं।

अपने होंठों को रंग से बचाने के लिए इन पर पेट्रोलियम जैली भी लगा सकते है। आंखों के नीचे भी आप पेट्रोलियम जैली लगा सकती हैं और होंठों के लिए आप एसपीएफ वाली लिप बाम का इस्तेमाल करें।

अपने चेहरे और त्वचा पर कम से कम 40 या 50 एसपीएफ वाली सनस्क्रीन लगाना न भूलें और धूप के डेमेज से बचने के लिए वाटरप्रूफ सनस्क्रीन लोशन या स्प्रे का इस्तेमाल कर सकते है । 

अपने बालों को रंगों से बचाने के लिए नारियल तेल या ऑलिव ऑयल का उपयोग  करें 

होली खेलने से पहले करीब एक घंटे तक बालों में नारियल तेल रखे, जिससे ये बालों में अच्छी तरह रम जाएगा। वहीं अगर आपको बाल झड़ने और ड्राय स्केल्प की समस्या है तो बालों की जड़ों और किनारों पर एक रात पहले ही गर्म नारियल तेल लगा लें।

calender
14 March 2022, 12:10 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो