गर्म दूध में इन ड्राई फ्रूट्स को मिलाकर जरूर पीए, मिलेंगे काफी फायदे

भारत में दूध की खपत बहुत अधिक होती है, बच्चे, बूढ़े और हर उम्र के युवा इस सुपरड्रिंक को पीना पसंद करते हैं, दूध अपने आप में एक संपूर्ण आहार माना जाता है क्योंकि इसमें लगभग सभी आवश्यक पोषक तत्व होते हैं।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

भारत में दूध की खपत बहुत अधिक होती है, बच्चे, बूढ़े और हर उम्र के युवा इस सुपरड्रिंक को पीना पसंद करते हैं, दूध अपने आप में एक संपूर्ण आहार माना जाता है क्योंकि इसमें लगभग सभी आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। एक स्वस्थ व्यक्ति को दिन में कम से कम 2 गिलास दूध जरूर पीना चाहिए। जानकारी के अनुसार अगर हम गर्म दूध में कुछ सूखे मेवे मिला दें तो इसका पोषण मूल्य काफी बढ़ जाएगा और हमारे शरीर को कई फायदे हो सकते हैं।

जानिए डाइटीशियन की सलाह

ड्राई फ्रूट्स या भिगोकर दोनों तरह से खाए जाते हैं। सूत्रों की जानकारी के मुताबिक आप काजू, किशमिश और बादाम को पीसकर दूध में मिला सकते हैं. इससे न केवल दूध का स्वाद बेहतर होगा, बल्कि यह एक स्वास्थ्यवर्धक विकल्प भी है।

काजू, किशमिश और बादाम को दूध मेंमिला कर पीने के फायदे

अगर आप इन तीनों ड्राई फ्रूट्स को गर्म दूध में मिलाकर पीएंगे तो न सिर्फ आपकी त्वचा स्वस्थ रहेगी बल्कि बाल भी चमकदार बनेंगे यानी खूबसूरती बढ़ाने का यह एक अहम उपाय है।

अगर आप दूध में उबालकर काजू, किशमिश और बादाम पीते हैं तो आपका चेहरा बेदाग हो सकता है, क्योंकि यह कील, मुंहासे और दाग-धब्बों को दूर करने में काफी सहायता करता है।

calender
08 October 2022, 01:30 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो