Parenting Tips: वर्किंग पैरेंट्स बच्चों को घर पर अकेला छोड़ने से पहले फॉलो करें ये सेफ्टी टिप्स

बच्चों की परवरिश करते समय कई बार ऐसे मौके आते है जब माता-पिता को उन्हें किसी जरूरी काम की वजह से घर में अकेला छोड़ना पड़ता है। इस तरह की समस्या ज्यादातर वर्किंग पैरेंट्स के साथ देखने को मिलती है।

Shruti Singh
Shruti Singh

बच्चों की परवरिश करते समय कई बार ऐसे मौके आते है जब माता-पिता को उन्हें किसी जरूरी काम की वजह से घर में अकेला छोड़ना पड़ता है। इस तरह की समस्या ज्यादातर वर्किंग पैरेंट्स के साथ देखने को मिलती है। उन्हें अक्सर ही बच्चों को अकेला छोड़ना पड़ता है। यूं तो बच्चों की देखभाल करना बिल्कुल भी आसान नहीं है और जो पैरेंट्स  वर्किंग होते हैं, उनके लिए बच्चे संभालना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में अगर आपको अर्जेंट काम की वजह से बच्चों को घर पर छोड़कर बाहर जाना पड़ रहा है, तो कुछ सेफ्टी टिप्स का खासतौर पर ध्यान रखें।

बच्चों को घर पर छोड़ने से पहले रखें इन बातों का ध्यान-

1. रसोई गैस को करें बंद- बाहर जाते समय सिलेंडर के रेगुलेटर को अच्छे से बंद कर दें। कई बार पैरेंट्स जल्दबाजी में गैस ऑफ करना भूल जाते है, इससे बड़ा हादसा हो सकता है। इसलिए रसोई गैस को बंद करना बिल्कुल भी न भूलें।

2. घर में रखें खाने का सामान- घर में बच्चे को अकेला छोड़ने से पहले उनके लिए खाने का सामान जरूर रखें। ऐसे में भूख लगने पर बच्चा खुद ही घर में मौजूद चीजों को खा सकता है।

3. नुकीली चीजों को रखें दूर- बच्चों को घर में अकेला छोड़ने से पहले धारधार चीजों को उनके पहुंच से काफी दूर रखें। जैसे- कैंची, सूई, चाकू आदि को ऐसी जगह पर रखें जहां तक बच्चों का हाथ न पहुंच पाएं।

4. अपना फोन नंबर याद करवाएं- अगर आपका बच्चा खुद से फोन इस्तेमाल कर सकता है, तो उसे नंबर डायल करना जरूर सिखाएं। इसके साथ ही माता-पिता में से किसी एक का नंबर याद कराएं ताकि जरूरत पड़ने पर बच्चा पैरेंट्स से संपर्क कर सकता है।

5. अनजान व्यक्ति के लिए न खोलें गेट- घर से बाहर जाते वक्त बच्चों को ये बात जरूर बताएं कि वह किसी भी अनजान व्यक्ति के लिए दरवाजा न खोलें। साथ ही उन्हें समझाएं कि वह अकेले रहते समय किसी भी तरह से अनजान व्यक्ति से बातचीत न करें।

बच्चों को घर में अकेला छोड़ते वक्त इन सेफ्टी टिप्स को जरूर फॉलो करें। इससे आप बाहर रहकर भी बच्चों का अच्छे से ख्याल रख सकते है।

calender
07 February 2023, 01:15 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो