Weight Loss Tips: फ्रिज में रखें ये 5 चीजें, वेट लॉस में मिलेगा फायदा

अपने फ्रिज में पांच ऐसी चीजों को शामिल करें जो आपको बिना किसी एक्सरसाइज के भी फिट और वेट लॉस में मदद कर सकती है।

Shruti Singh
Shruti Singh

आज के समय में भागदौड़ भरी जिंदगी और गड़बड़ लाइफस्टाइल की वजह से मोटापा एक गंभीर समस्या बनता जा रहा है। दरअसल, कई घंटों सिटिंग जॉब और गलत समय पर गलत खान-पान की वजह से ज्यादातर लोग वजन बढ़ने की समस्या से परेशान है। ये लोग वेट लॉस तो करना चाहते है लेकिन कहीं न कहीं वजन कम नहीं कर पा रहे है।

हालांकि कुछ लोग घंटों जिम या फिर गार्डन में पसीना बहाते है लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जिनके पास इसके लिए समय की कमी है या फिर कुछ अन्य समस्याओं के चलते वे जिम और गार्डन नहीं जा पाते। ऐसे में आपको बता दें कि आप घर पर रहकर भी अपना वजन कम कर सकते है। इसके लिए सबसे जरूरी है डाइट पर ध्यान देना और इसकी शुरुआत फ्रीज से कर सकते है।

बता दें कि अपने फ्रिज में पांच ऐसी चीजों को शामिल करें जो आपको बिना किसी एक्सरसाइज के भी फिट और वेट लॉस में मदद कर सकती है।

फ्रीज में रखें ये 5 चीजें-

1. फल- अच्छे खान-पान के लिए पोष्टिक भोजन के साथ फलों का सेवन भी बहुत आवश्यक है। फल भी हमारे शरीर में विटामिन की कमी को पूरा करने के अलावा फैट को कंट्रोल करने में मददगार होते हैं। ऐसे में आप अपने फ्रीज में मौसमी फलों को रख सकते है। वहीं सुबह नाश्ते में फ्रूट जूस या फिर फल खाने से आप हेल्दी फील करेंगे और ये वजन कम करने में भी लाभकारी है।

2. सलाद- अपने फ्रिज में जब आप सलाद रखना शुरू कर देंगे तो यकीन मानिए कि ये आपका वजन कम करने की ओर एक बड़ा कदम होगा। सलाद ना सिर्फ आपका वजन कम करता है बल्कि शरीर को डिटॉक्स करने का भी काम करता है। इसलिए सलाद का सेवन जरूर करें।

3. हरी सब्जियां-फ्रीज में हमेशा फ्रेश और हरी सब्जियों को जगह दें। हरी सब्जियों को उबालकर या फिर सलाद के तौर पर खा सकते हैं। हरी सब्जियों के सेवन से न सिर्फ आपका वजन घटेगा बल्कि आप हेल्दी भी रहेंगे।

4. प्रोटीन युक्त चीजें- वेट लॉस के लिए शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का मिलना भी बहुत जरूरी होता है। वहीं प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए फ्रीज आप प्रोटीन युक्त भोज्य पदार्थों को जरूर रखें। जैसे दूध,दही, पनीर आदि।

5. अंडा- अंडा हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। एक तो ये प्रोटीन की कमी को पूरा करता है, वहीं इससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है। ब्रेकफास्ट में अंडे के सेवन से आपका पेट भरा हुआ महसूस होगा और आपको जल्दी भूख नहीं लगेगी। ऐसे में आप आसानी से वजन कंट्रोल कर सकते है।

calender
08 February 2023, 01:11 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो