Brain Stroke: ये 3 बुरी आदतें बन सकती हैं आपके लिए मुसीबत, ब्रेन स्ट्रोक के खतरे से जा सकती है आपकी जान

Brain Stroke Risk: यदि आपके शरीर में ब्रेन स्ट्रोक के लक्ष्ण सामने आ रहे हैं तो ऐसे में आपको इस बीमारी को हल्के में नहीं लेना चाहिए. तुरंत इसका इलाज करा लेना चाहिए. ब्रेन स्ट्रोक को हल्के में लेने से आपकी जान जा सकती है.

calender
06 December 2023, 10:47 AM IST

हाइलाइट

  • ब्रेन स्ट्रोक एक बेहद खतरनाक बीमारी है.

Brain Stroke Risk: ब्रेन स्ट्रोक एक बेहद खतरनाक बीमारी है यदि इसे हल्के में ले लिया जाए तो यह काफी खतरनाक बन सकती है. कई बार ये स्थिति जान के लिए खतरा बन जाती है. ब्रेन स्ट्रोक आने के पीछे की बड़ी वजह भी हो सकती है. इसके साथ ही हमारी डेली लाइफस्टाइल और कुछ गलत आदते भी हो सकती हैं. हमारी कई ऐसी हैबिट्स होती हैं जिसकी वजह से हमारे शरीर में अनेक बीमारियां शुरू हो जाती है.

खराब डाइट 

हमारे शरीर में सही डाइट और गलत डाइट का काफी गेहरा प्रभाव पड़ता है. खाने में सेचुरेटेड और ट्रांस फैट की मात्रा कोलेस्ट्रॉल को बढ़ सकती है हाई सोडियम वाली डाइट लेने पर मोटापा और ब्लड प्रेशर बढ़ने का खतरा रहता है. ये दोनों वजह स्ट्रोक के लिए काफी हद तक जिम्मेदार होती है इसीलिए अरनी डाइट में फल, सब्जियां, साबूत अनाज शामिल करें.

नशीले पदार्थ का सेवन

अक्सर आप ने देखा होगा कि लोगों को अधिक संख्या में स्मोंकिग की आदत हो जाती है जिसके चलते उनके शरीर में अनेक प्रकार की बीमारियां हो जाती हैं. यदि आप ब्रेन स्ट्रोक के खतरे से बचना चाहते हैं तो इसके लिए स्मोकिंग कम करें ज्यादा स्मोकिंग करने से ब्लड वेसेल्स सकरी और सख्त होने लगती हैं इससे खून के थक्के जमने का रिस्क रहता है इसीलिए अगर आपको स्ट्रोक से बचना है तो सिगरेट, बीड़ी और हुक्का की आदत छोड़ देनी चाहिए.

फिजिकल एक्टिविटी कम होना

जो लोग फिजिकल एक्टिविटी करते हैं उन्हें स्ट्रोक का खतरा ज्यादा रहता है यदि आपको ब्रेन स्ट्रोल से बचना है तो रेग्युलर फिजिकल एक्टिविटीज करते रहने चाहिए. हेल्दी वेट रखें जिससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सके. इससे ब्रेन स्ट्रोक का खतरा कम होता है.

calender
06 December 2023, 10:47 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो