नारियल पानी किसी अमृत से कम नहीं, लेकिन इन बीमारियों में भूलकर भी न पिएं

नारियल पानी हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. लेकिन कुछ बीमारी ऐसी होती हैं जिनमें नारियल के पानी का सेवन नहीं करना चाहिए.

JBT Desk
JBT Desk

Coconut Water Side Effects: नारियल पानी हमारी सेहत के लिए काफी लाभकारी साबित होता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. नारियल में विटामिन सी, विटामिन ई, आयरन, कैल्शियम, कॉपर, फॉस्फोरस, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं. जो सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं. 

नारियल पानी पीने से स्किन और बाल से जुड़ी समस्याएं ठीक हो जाती है. इसके साथ ही नारियल पानी इम्युनिटी बूस्टर और पाचन के लिए फायदेमंद होता है. जानकारी के लिए आपको बता दें, कि कुछ बीमारियों के लिए नारियल पानी काफी नुकसानदायक साबित होता है. ज्यादा मात्रा में नारियल पानी का सेवन करने से सेहत खराब हो सकती है. 

किन बीमारियों में नारियल पानी नहीं पीनी चाहिए

किडनी मरीज

किडनी से जुड़ी बीमारी जिन लोगों को होती है उन्हें नारियल पानी का सेवन नहीं करना चहिए. नारियल में  पोटैशियम की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है. नरियल का पानी किडनी ठीक से फिल्टर नहीं कर पाता है. जिसके वजह से वो किडनी में जमा हो जाता है. यही आगे जाकर किडनी से जुड़ी बीमारी बन सकती है.

डायबिटीज मरीज

शुगर की बीमारी वाले लोगों को नारियल पानी का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी ज्यादा पायी जाती है. नारियल को पीने से शुगर लेवल काफी ज्यादा तेजी से बढ़ जाता है. इसलिए डायबिटिज के मरीजों को डॉक्टर नारियल पानी ना पीने की सलाह देते हैं. 

एलर्जी

नारियल पानी एलर्जी वाले लोगों को नहीं पीना चाहिए. ऐसा करने से खुजली, स्किन में जलन और रेडनेस से जुड़ी समस्याएं हो सकती है. नारियल पानी पाने से शरीर में सूजन, सांस लेने में दिक्कत होने लगती है. अगर आपके शरीर में खुजली, जलन, रेडनेस जैसी समस्या हो रही है तो नारियल का पानी ना पिएं. 

calender
18 April 2024, 02:47 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो