असली काली मिर्च और नकली में फर्क नहीं कर पाते, जानिए कैसे करते है पहचान...

काली मिर्च जिसके फायदे कई सारे है. लेकिन मार्कट में ये पहचानना बहुत मुशकिल होता है. कि कौन सी असली है और कौन सी नकली काली मिर्च. ये है कुछ पहचान करने के आसान तरीके.

calender
02 December 2023, 01:10 PM IST

काली मिर्च को मसालो का राजा कहा जाता है. ये हमारी किचन में सबसे जरूरी मसाला है. इसमें में कई तरह के गुण पाए जाते हैं. जो शरीर में कई तरीके से फायदा करता है. बता दें, सर्दी में रोजाना काली मिर्च का सेवन करने से हेल्थ को कई सारे फायदे मिलते हैं. वही मार्कीट में आज के समय में ये काफी मुशकिल है पहचान पाना की कौन सा सामान असली है और कौन सा नकली. आज जानें काली मिर्च असली है या नकली दोनों में कैसे करें फर्क. 

 नकली काली मिर्च की पहचान

. काली मिर्च असली है या नकली इसे पहचानने का सबसे आसान तरीका है कि काली मिर्च को टेबल पर रखें फिर उसे उंगली से दबाए अगर टूट जाती है तो नकली है और अगर नही टूट रही तो असली है. क्योकि काली मिर्च कभी आसानी से नहीं टूटती है. उसे तोड़ने के लिए काफी ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है

.असली काली मिर्च की पहचान करने के लिए उसे पानी में डालें. नकली वाली पानी के ऊपर तैरने लगेगा और असली वाला पानी के अंदर बैठ जाएगा. 

सर्दी में कितना फायदेमंद
सर्दी में खासी-जुकाम होना आम बात है. साथ ही ठंड में लोगों के बीमार होने का खतरा भी ज्यादा रहता है. काली मिर्च कैंसर जैसी बीमारी के लिए भी फायदेमंद माना जाता है ये पाचन में मददगार साबित होता है. साथ ही वजन घटाने में काम आता है.


कैंसर के लिए फायदेमंद  
काली मिर्च में मौजूद पिपेरिन को कैंसर की रोकने के लिए बेहद अहम माना जाता है. ये हल्दी के साथ मिलाकर दोगुना फायदेमंद हो जाता है. काली मिर्च में विटामिन ए और अन्य एंटी-ऑक्सीडेंट भी होते हैं.

वजन घटाने में लाभकारी 
सर्दियों में लोग अपनी डाइट बढ़ा देते हैं. ऐसे में सर्दियों में वजन घटना मुशकिल होता है. काली मिर्च को दिन में 2 से 3 बार खाने से वजन कम करने में फायदा मिलता है. इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स काफी मात्रा में होता है, जो  फैट को कम करने में मदद करता है.

पुराने दर्द को मिटाने में कारगारी
ठंड में जोड़ों के दर्द की शिकायत अक्सर मिलती हैं. ऐसे में काली मिर्च में काली मिर्च का सेवन करने से साथ ही कितना भी पुराना दर्द हो गायब हो जाता है.
 

calender
02 December 2023, 01:10 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो