शरीर में बढ़ रहा है कोलेस्ट्रॉल तो करें ये तीन घरेलू उपाय, मिलेगा तुरंत फायदा

Cholestrol Problem: आज के समय में हर किसी की लाइफस्टाइल काफी बदल गई है. लोग घर का खाना खाने से ज्यादा बाहर का खाना ज्यादा खाने लगे हैं, जो कि सेहत के लिए काफी नुसकानदायक है. जंक फूड खाने की वजह से आज काफी लोगों को कोलेस्ट्रॉल की समस्या रहती है. ऐसे में हम घर पर ही रहकर इस समस्या से निजात पा सकते हैं. इसके लिए हमें घरेलू उपाय करने होंगे. आइए जानते हैं कि वो 3 उपाय कौन से हैं जिससे कोलेस्ट्रॉल ठीक किया जा सकता है.

JBT Desk
JBT Desk

Cholestrol Problem: आज के समय में हाई कोलेस्ट्रॉल का समस्या से कई लोग परेशान है. इसके पीछे की वजह तली - भूनी चीजों को ज्यादा सेवन करना. हाई कोलेस्ट्रॉल को स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा हानिकारक माना जाता है, अगर आप भी इसके शिकार हैं तो सावधान हो जाइए और समय रहते इसे कंट्रोल करने के लिए उपाय शुरू कर दीजिए.

हाई कोलेस्ट्रॉल, विशेष रूप से बैड कोलेस्ट्रॉल को हृदय रोगों के लिए काफी जोखिम साबित होता है. जिन लोगों को कोलेस्ट्रॉल की समस्या रहती है उन्हें इसे कंट्रोल में रखने के लिए हमेशा प्रयास करते रहना चाहिए.

हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा

जिन लोगों का  हाई कोलेस्ट्रॉल रहता है, उनका अपना ध्यान रखने का खास ख्याल रखना चाहिए. कोलेस्ट्रॉल मोमयुक्त पदार्थ होता है जो रक्त वाहिकाओं में जमा होकर खून को फलो करने में परेशानी कर सकता है. जिन लोगों के खून में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ा हुआ रहता है उनमें हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी गंभीर और जानलेवा समस्याओं का खतरा ज्यादा हो सकता है. 

कोलेस्ट्रॉल को रखें नियंत्रित

कोलेस्ट्रॉल की समस्या पर स्वास्थ विशेषज्ञ बताते हैं कि इस बीमारी के बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं. इसको कंट्रोल रखने के लिए खाना और लाइफस्टाइल दोनों को अच्छा रखना जरूरी है. हमारी लाइफस्टाइल के कारक जैसे संतृप्त-ट्रांस वसा से भरपूर आहार, व्यायाम की कमी, मोटापा और धूम्रपान जैसी आदतें हाई कोलेस्ट्रॉल का कारण बन सकती हैं. कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने के लिए इनसे दूरी बनाकर रखना जरूरी है.

वजन को बढ़ने न दें

शरीर में ज्यादा मोटापा होने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर और हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है. इसके लिए संतुलित आहार के सेवन के साथ हर रोज शारीरिक गतिविधि करके वजन को कंट्रोल में रखा जा सकता है. वजन में कुछ किलोग्राम की भी कमी करने से भी कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है. हृदय को स्वस्थ रखने के लिए वजन को नियंत्रित रखना जरूरी है.

हेल्दी डाइट लें 

कोलेस्ट्रॉल को ठीक रखने के लिए फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और स्वस्थ वसा से भरपूर आहार से शरीर को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा  रेड मीट, फुल फैट वाले डेयरी उत्पाद और प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों से दूरी बनाकर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते है. असंतृप्त वसा जैसे एवोकाडो, नट्स, सीड्स और वसायुक्त मछलियां न केवल कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखती हैं.

फाइबर फूड को करें शामिल

अपने खाने में फाइबर से भरी चीजों को शामिल करना शुरू कर दें. ऐसा करने से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है. फाइबर को खाने से खून के फ्लो में इसके अवशोषण को कम करके बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है. अपने खाने में घुलनशील फाइबर वाले खाद्य पदार्थ जैसे जई, जौ, बीन्स, फल जैसे सेब, संतरे और जामुन और सब्जियां स्प्राउट्स और गाजर शामिल करें.

calender
07 July 2024, 08:55 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो