गर्मी में मटके का पानी नहीं रहता ठंडा तो, इस तरीके को अपनाएं, रहेगा कूल

गर्मी के मौसम में ठंडा मटके का पानी पीना सेहत के लिए बेहद लाभकारी साबित होता है. लेकिन अगर मटके का पानी ठंडा नहीं होता तो ऐसे करें उपाय.

JBT Desk
JBT Desk

How to Keep Water Cold in Matka :लोग आज के समय में मटके का ठंडा पानी सेहत के लिए बेहद लाभकारी साबित होता है. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि मटके पानी ठंडा नहीं हो पाता. जब हम नया-नया मटका लेते हैं तो शुरुआत में तो पानी ठंडा होता है, लेकिन कुछ समय बाद पानी ठंडा होना बंद हो जाता है. ऐसे पानी को ठंडा रखने के लिए कुछ टिप्स को आप फॉलो कर सकते हैं. 

मिट्टी का बर्तन इस्तेमाल

अधिकत लोग मटके को किचन के स्लैब में रखते हैं, ऐसे में जब स्लैब का फर्श गर्म होने लगता है तो गर्मी होने की वजह से मटके पर भी एसर देखने को मिलता है. जिसके कारण पानी अच्छे से ठंडा नहीं हो पाता है, ऐसे में आप किसी मिट्टी के बर्तन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप मार्कट से मिट्टी का कोई बर्तन या सिकोरा खरीद लें. इसके बाद मटके के पानी को उसके उपर पानी भरकर रखें. ऐसा करने से पानी डायरेक्ट फर्श के संपर्क में नहीं आएगा और पानी एकदम ठंडा बना रहेगा.

गीले कपड़े से रहेगा ठंडा

मटके में पानी को ठंडा करने के लिए कपड़े की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आपको 2 से 3 मीटर सूती कपड़ा को अच्छे से भिगो लें. इसके बाद इस कपड़े को मटके के चारों तरफ लपेट दें.  आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की कपड़ा सूखे ना. जब भी कपड़ा सूखने लगे उसको दौबारा से गीला कर दें. ऐसा करने से मटके का पानी ठंडा बना रहेगा. 

इस तरह से खरीदें मटका

मटके को खरीदने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना काफी जरूरी है.  पानी को ठंडा रखने के लिए पक्की मिट्टी का घड़ा खरीदें. मटका खरीदते समय हाथों से हल्का सा बजाकर देखें. मटका अगर पक्की मिट्टी का होगा तो धीरे से बजाने पर भी तेज आवाज करेगी. ऐसा करने से मटके में पानी हमेशा ठंडा बना रहेगा. 

calender
31 March 2024, 01:05 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो